Breaking News

कोरोना को लेकर एएनएमसीएच में हुआ मॉक ड्रिल

*कोरोना को लेकर एएनएमसीएच में हुआ मॉक ड्रिल
*
*आयुक्त ने दिए कई निर्देश* 
गया, 14 मार्च 2020, आयुक्त मगध प्रमंडल श्री असंगबा चुबा आओ एवं जिलाधिकारी गया श्री अभिषेक सिंह के नेतृत्व में नोबल कोरोना वायरस को लेकर आइसोलेशन वार्ड के डॉक्टरों एवं कर्मचारियों के बीच मॉक ड्रिल का आयोजन कराया गया। 
एक संदिग्ध मरीज, जो कोरोना वायरस से संदिग्ध था, जैसे ही जेपीएन हॉस्पिटल पहुंचा, वहां मौजूद कर्मियों ने उसकी प्रारंभिक जांच की और जैसे ही यह संदेह हुआ कि मरीज को कोरोना वायरस हो सकता है, उसे मास्क पहनाने के बाद मरीज को एएनएमसीएच स्थित आइसोलेशन वार्ड के लिए रेफर किया गया और एंबुलेंस के माध्यम से उसे सेपरेट अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल के आइसोलेशन वार्ड में पहुंचाया गया। इस बीच एंबुलेंस के कर्मी पूरे प्रोटेक्शन कीट से लैस थे। मरीज को एएनएमसीएच के आइसोलेशन वार्ड में वैसे दरवाजे से ले जाया गया जहाँ अन्य मरीजों के संपर्क नही था। आइसोलेशन वार्ड में ले जाने के लिए एक सेपरेट दरवाजा बनाया गया है। इस मॉक ड्रिल में कोरोना के मरीज के रूप में डिस्ट्रिक्ट टीवी ऑफिसर डॉ पंकज कुमार सिंह मौजूद थे और मॉक ड्रिल के निरीक्षण के लिए आयुक्त मगध प्रमंडल एवं जिलाधिकारी श्री अभिषेक सिंह मौजूद थे। 
मॉक ड्रिल के बाद आयुक्त महोदय ने निर्देश दिए कि कोरोना के संदिग्ध मरीज के साथ में पीछे पीछे एक ऐसा कर्मचारी रहे जो हर उस जगह को सैनिटाइज करें जहां मरीज को छूने की आशंका हो जैसे गेट, लिफ्ट बटन, लिफ्ट का हैंडल, डोर इत्यादि को पीछे से सैनिटाइज करते हुए अंदर तक जाए। साथ ही उन्होंने कहा कि आइसोलेशन वार्ड में जाने के मुख्य रास्ता को स्लोपिंग बनवाएं।
इसके उपरांत उन्होंने ट्रामा सेंटर भवन का निरीक्षण किया। उन्होंने ट्रामा सेंटर में रैंप लगवाने के निर्देश दिए। उन्होंने ट्रामा जनरल वार्ड का निरीक्षण किया जहाँ ऑक्सीजन एवं वेंटिलेटर नहीं लगा देख आयुक्त महोदय ने कहा कि 2 दिनों के अंदर ट्रामा सेंटर के सभी वार्डों में ऑक्सीजन एवं वेंटिलेटर की सुविधा होनी चाहिए। साथ ही जिन वार्डों में बेड नहीं लगा है उसमें 2 दिनों के अंदर बेड(बिस्तर) लगवाएं। उन्होंने 2 दिनों के अंदर ट्रामा सेंटर को पूर्ण रूप से चालू रखने के निर्देश दिए। 
निरीक्षण के क्रम में अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कॉलेज व अस्पताल के प्राचार्य एवं डॉक्टर उपस्थित थे।

No comments