Breaking News

गया के कोषांगों के कार्यों की हुयी समीक्षा

*गया के कोषांगों के कार्यों की हुयी समीक्षा
*
गया, 25 मार्च 2020,
गया जिला के  समाहरणालय सभाकक्ष में जिलाधिकारी श्री अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में कोविड 19/ कोरोना वायरस से बचाव को लेकर गठित कोषांगों के कार्यों की समीक्षा की गई। बैठक में जिलाधिकारी ने क्वॉरेंटाइन कोषांग की समीक्षा करते हुए कहा कि क्वॉरेंटाइन सेंटर में रहने वाले सभी व्यक्ति का नाम- पता की सूची तैयार कर ली जाए तथा जिन लोगों को होम क्वॉरेंटाइन में रखा गया है और जिनके हाथों पर होम क्वॉरेंटाइन का मोहर लगा है वे अपने घर में ही रहेंगे। अगर वे घर से बाहर घूमते नजर आते हैं तो उनके विरूद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी साथ ही वैसे घरों पर होम क्वॉरेंटाइन का स्टीकर भी चिपकाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल अस्पताल के अधीक्षक एवं सिविल सर्जन को निर्देश दिए कि वैसे लोग जो पिछले 14 दिनों में विदेश से लौटे हैं उनका शत प्रतिशत जांच की जाए और जो अन्य राज्यों से आए हैं और उन्हें यदि कोई लक्षण पाया जाता है तो उनकी जांच शत-प्रतिशत की जाए। उन्होंने कहा कि प्रखंडों में चिन्हित व्यक्ति को एस्कॉर्ट कर क्वॉरेंटाइन सेंटर में लाने की जिम्मेदारी संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी की होगी और इसके लिए प्रखंड विकास पदाधिकारी द्वारा एक व्यक्ति को पीएचसी में प्रतिनियुक्त किया जाएगा।
उन्होंने सैनिटाइज कोषांग के वरीय पदाधिकारी नगर आयुक्त श्री सावन कुमार को निर्देश दिए कि कन्फर्म केस के मामलों में उस स्थल को सील करके सैनिटाइज करने की जरूरत होगी तथा जो डेड बॉडी होगा उसका डिस्पोजल सैनिटाइज कोषांग द्वारा कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह ऐहतियात बरतना होगा कि डिस्पोजल में प्रोटोकॉल का उल्लंघन ना हो। जरूरत पड़ने पर रेड क्रॉस के मोर्चरी बॉक्स में डेड बॉडी को ले जाया जाए। इसके लिए पर्याप्त संख्या में मर्चरी बैग मंगवा लेने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि होम क्वॉरेंटाइन सेंटर की निगरानी एएनएम के द्वारा प्रतिदिन की जाएगी और जरूरत पड़ने पर संबंधित व्यक्ति होम क्वॉरेंटाइन से क्वॉरेंटाइन सेंटर पर लाया जाएगा।
लॉक डाउन की स्थिति के कारण फंसे हुए लोगों को रहने एवं खाने की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया। नगर आयुक्त को इस अवधि में रैन बसेरा निःशुल्क करने के निर्देश दिए। 
इस अवसर पर वरीय पुलिस अधीक्षक श्री राजीव मिश्रा, नगर आयुक्त श्री सावन कुमार, सहायक समाहर्ता श्री के एम अशोक, उप विकास आयुक्त श्री किशोरी चौधरी, उप निदेशक जन संपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता, अपर समाहर्ता एवं सभी कोषांगों के पदाधिकारी मौजूद थे।

No comments