Breaking News

संसदीय क्षेत्र सड़क सुरक्षा समिति की हुई बैठक

*संसदीय क्षेत्र सड़क सुरक्षा समिति की हुई बैठक
*
बिहार
गया, 15 फरवरी 2020 गया समाहरणालय सभाकक्ष में गया के माननीय सांसद श्री विजय कुमार की अध्यक्षता में संसदीय क्षेत्र सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में कुल 12 एजेंडा पर विचार विमर्श किया गया। जिले में सड़क सुरक्षा क्रियाकलापों की निगरानी, सड़क दुर्घटनाओं के आंकड़ों की निगरानी, सड़क दुर्घटना के कारणों को पहचानना एवं उसका अध्ययन, राष्ट्रीय/राज्यो सड़क सुरक्षा परिषद को सुझाव प्रदान करना, प्रोटोकॉल के अनुसार ब्लैक स्पॉटो की पहचान तथा सुधार से संबंधित कार्य की समीक्षा और निगरानी तथा सभी सड़क इंजीनियरिंग उपाय, सड़क सुरक्षा मानकों का क्रियान्वयन सुनिश्चित करना, दुर्घटना/ घातकता में कमी लाने के लिए विशिष्ट लक्ष्यो के साथ जिले के लिए सड़क सुरक्षा कार्य योजना तैयार करना तथा उसका क्रियान्वयन करना, 4-ई के कार्यों अर्थात शिक्षा प्रवर्तन आपातकालीन देखभाल और इंजीनियरिंग के क्रियान्वयन पर चर्चा करना और उन्हें कारगर बनाना, गति सीमा और यातायात को सुचारू बनाने के उपायों की समीक्षा करना, जिले में नेक व्यक्तियों को प्रेरित करने के लिए कार्य नीतियां बनाना, नगर शहर तथा जिले में ग्राम पंचायत में यातायात पार्क- सह-प्रशिक्षण केंद्र की स्थापना एवं जिले में सड़क सुरक्षा अभियान को बढ़ावा देना है।
कार्यक्रम में कई लोगों ने अपने अपने सुझाव रखे जिसमें युवा प्रयास के द्वारा बताया गया कि बिहार में दुर्घटनाओं की संख्या पूरे भारतवर्ष में उत्तर प्रदेश के बाद द्वितीय स्थान पर है। प्रत्येक वर्ष लगभग डेढ़ लाख लोग सड़क दुर्घटना में मारे जा रहे हैं। बैठक में सुझाव दिया गया कि वाहन चालकों के लिए ड्राइविंग प्रशिक्षण केंद्र खोला जाना आवश्यक है, सड़क के बीचो बीच बिजली के पोल को हटाना आवश्यक है, एक ट्रामा सेंटर का होना अनिवार्य है ताकि दुर्घटना के 90 मिनट के अंदर दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति को ट्रामा सेंटर पहुंचाया जा सके। इस संबंध में जिलाधिकारी श्री अभिषेक सिंह द्वारा बताया गया कि अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कॉलेज व अस्पताल में ट्रामा सेंटर बन रहा है जो अंतिम स्थिति में है शीघ्र ही इसका उद्घाटन कराया जाएगा। एक ट्रामा सेंटर डोभी के समीप भी बनाने का विचार किया जा रहा है। मोटर ट्रेनिंग स्कूल के लिए भी जगह चिन्हित किया जा रहा है। बस एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री रामनरेश सिंह एवं बस एसोसिएशन के सचिव श्री रवि शंकर सिंह के द्वारा भी कई सुझाव दिए गए। उन्होंने रोड के गड्ढों को भरवाने तथा ठोकर के पहले साइनेज लगवाने का सुझाव दिया। बैठक में पूर्व वार्ड पार्षद लालजी प्रसाद द्वारा जेबरा क्रॉसिंग, यूनीपोल एवं विष्णुपद मंदिर एरिया में लटके हुए बिजली के तार को दुरुस्त कराने एवं प्रमुख चौराहों पर फ्लाईओवर बनवाने का सुझाव दिया। माननीय सांसद महोदय द्वारा भूसूंडा से फतेहपुर सड़क के ब्रेकर को ठीक कराने का निर्देश दिया गया। इसके अतिरिक्त अन्य वक्ताओं ने दिन में भारी वाहन के प्रवेश पर रोक, टेंपो को पार्किंग स्थल में पड़ाव, वन वे ट्रैफिक नियम का पालन, ड्राइवर रेस्ट रूम, ओवरलोडिंग पर रोक इत्यादि कई सुझाव दिए।
माननीय सांसद महोदय ने सभी एजेडों एवं सभी सुझाव पर कार्य कराने का निर्देश संबंधित पदाधिकारी को दिए। उन्होंने कहा कि अगली बैठक में सड़क से संबंधित कार्यपालक अभियंता को बैठक में शामिल कराया जाए। जिला परिवहन पदाधिकारी ने धन्यवाद ज्ञापन किया।
बैठक में नगर आयुक्त नगर निगम श्री सावन कुमार, जिला परिवहन पदाधिकारी, सिविल सर्जन गया, उप निदेशक जन संपर्क, एमभीआई, पुलिस उपाधीक्षक यातायात, युवा प्रयास के सदस्य एवं कई स्कूली बच्चे उपस्थित थे।
सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान आयोजित किए गए भाषण, पेंटिंग, वाद विवाद प्रतियोगिता के विजयी प्रतिभागियों एवं सड़क सुरक्षा के लिए प्रचार करने वाले कार्यकर्ताओं को माननीय सांसद महोदय के कर कमलों से सम्मानित किया गया।

No comments