Breaking News

गया नगर निगम अंतर्गत कल्याणकारी एवं विकासात्मक कार्यों की हुई समीक्षा

*गया नगर निगम अंतर्गत कल्याणकारी एवं विकासात्मक कार्यों की हुई समीक्षा
*
गया, 28फरवरी 2020, जिलाधिकारी श्री अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में जिला परिषद के सभागार में गया नगर निगम अंतर्गत कल्याणकारी एवं विकासात्मक कार्यों की समीक्षा बैठक की गई। बैठक में सभी 53 वार्डों के वार्ड पार्षद उपस्थित थे। कई वार्ड पार्षदों ने एक-एक कर अपने वार्ड की समस्या से जिलाधिकारी महोदय को अवगत कराया। वार्ड नंबर 53 के वार्ड पार्षद ने बताया कि उनके वार्ड के कई गरीबों का राशन कार्ड से नाम काट दिया गया है। उन्होंने बताया कि आज तक कोई भी मार्केटिंग ऑफिसर या एडीएसओ उस वार्ड में जांच करने नहीं गए हैं। आधार कार्ड से राशन कार्ड जोड़ने की भी काफी धीमा प्रगति है साथ ही खाद्य आपूर्ति की पोस्को मशीन से भी कई समस्याएं आ रहा है। जिलाधिकारी ने कहा कि पोस्को मशीन की हो रही समस्या को मार्च महीने के अंत तक शॉट आउट कर लिया जाएगा। कई गरीबों को राशन उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। कई वार्ड पार्षद ने बताया कि पहले मार्केटिंग ऑफिसर या एडीएसओ द्वारा सूचना दी जाती थी कि कितना आवंटित राशन आया है एवं कितना अनाज उठाव हुआ है परंतु विगत कुछ महीनों से अनाज संबंधित कोई सूचना नहीं मिलती है। जिससे आम नागरिकों के बीच बताना मुश्किल रहता है। जिलाधिकारी ने अनुमंडल पदाधिकारी सदर को सभी वार्ड पार्षदों को संबंधित मार्केटिंग ऑफिसर एवं एडीएसओ का मोबाइल नंबर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए ताकि ससमय इनको सूचना दी जा सके। वार्ड नंबर 32 के जनप्रतिनिधि ने बताया कि उस वार्ड के डीलर द्वारा नियमित रूप से राशन नहीं बांटा जा रहा है और न ही किसी व्यक्ति को अनाज बांटने की पूर्व सूचना दी जाती है। कई वार्ड पार्षदों ने बताया कि बिना बताए लाभुकों का राशन कार्ड रद्द कर दिया जाता है। बैठक में वृद्धा पेंशन, विधवा पेंशन से संबंधित मामले में बताया कि विगत वर्षों से नए आवेदन वाले व्यक्तियों को पेंशन नहीं दिया जा रहा है। पेंशन संबंधित मामले में जिलाधिकारी ने प्रत्येक वार्ड में कैंप लगाकर मामले का निवारण कराने का निर्देश दिए। बैठक में बताया गया कि कई वार्डों में बिजली की नंगे तार रहने के कारण कोई हताहत का सामना करना पड़ सकता है। जिलाधिकारी ने बिजली विभाग को उन संबंधित वार्डों में जहां केवलिंग छूटा हुआ है उन सभी तारों को केवलिंग कराने का निर्देश दिया। बैठक में बताया गया कि गोपाल पेट्रोल पंप से पुलिस लाइन का रोड काफी जर्जर अवस्था में है।आए दिन कोई भी बड़ा हादसा हो सकता है। जिलाधिकारी ने संबंधित सड़क विभाग को निर्देश दिया कि गोपाल पेट्रोल पंप से पुलिस लाइन रोड का सर्वे कराकर रिपोर्ट विभाग को भेजे और जल्द से जल्द सड़क निर्माण में कार्य प्रारंभ कराएं। कई वार्ड पार्षद ने बताया कि वुडको द्वारा पाइप लाइन बिछाया जा रहा है परंतु पाइप बिछाने के क्रम में जो मिट्टी कोड़ा जा रहा है उसे दोबारा वापस समतल नहीं किया जा रहा है। उस मिट्टी को उसी जगह छोड़ देने के कारण सभी सड़क काफी बदतर स्थिति में हो गई है। 
बैठक में उप महापौर श्री मोहन श्रीवास्तव द्वारा बताया गया कि वुडको के जूनियर इंजीनियर द्वारा सारे सड़क को कटिंग करा कर पाइप बिछाने के उपरांत ढलाई करना था, परंतु पाइप बिछाने के बाद कोई भी सड़क पर ढलाई का कार्य नहीं किया गया। बैठक में डिप्टी मेयर ने बताया कि निगम की बैठक में या कई अन्य बैठकों में वुडको के कार्यपालक अभियंता उपस्थित नहीं रहते हैं। जानकारी प्राप्त करने पर बताया जाता है कि बुडको के कार्यपालक अभियंता पटना गए हुए हैं। वे सप्ताह में एक या 2 दिन ही उपस्थित रहते हैं। वार्ड 35 के जनप्रतिनिधि द्वारा बताया गया कि सदर प्रखंड कार्यालय में आरटीपीएस के माध्यम से 386 फॉर्म डाले गए परंतु एक भी फॉर्म संबंधित शाखा को हैंडओवर नहीं किया गया। जिलाधिकारी ने प्रखंड विकास पदाधिकारी को जांच कराने का निर्देश दिया। डेल्हा तरफ के जनप्रतिनिधि ने बताया कि खरखुरा अवस्थित पोखर का अतिक्रमण किया जा चुका है। उस पोखर को अतिक्रमण मुक्त कर सौंदर्यीकरण कराने का सुझाव दिया। बैठक में बताया गया कि भूसंडा सलेमपुर फैक्ट्री के एरिया में एक बड़ा पाइन को अतिक्रमण किये जाने की बात कही। कई वार्ड पार्षदों ने बताया कि प्रखंड अंचल कार्यालय में म्युटेशन का कार्य दिए गए समय सीमा में नहीं किया जाता है। जिलाधिकारी ने उपस्थित सभी वार्ड पार्षद को कहा कि जमीन का मोटेशन अब ऑनलाइन भी किया जा सकता है। बिहार सरकार द्वारा यह सुविधा उपलब्ध करा दी गयी है। कोई भी व्यक्ति अपनी जमीन का म्युटेशन ऑनलाइन के माध्यम से स्वयं कर सकता है। बैठक में बताया गया कि मतदाता सूची में कई मतदाता फर्जी हैं एवं कई मतदाता का नाम दो-तीन स्थानों पर है। जिलाधिकारी ने सभी वार्ड पार्षद को निर्देश दिया कि मतदाता सूची से संबंधित कोई भी कठिनाई है तो अनुमंडल पदाधिकारी सदर को उस मतदाता सूची का लिस्ट उपलब्ध करा दिया जाए। ताकि फर्जी मतदाता एवं डुप्लीकेसी मतदाता का नाम हटाया जा सके। जिलाधिकारी ने प्रखंड के खाद्य आपूर्ति पदाधिकारी सदर को निर्देश दिया कि अंत्योदय योजना की सूची नगर निगम को उपलब्ध कराया जाए। *बैठक में बताया गया कि वार्ड संख्या 47 से वार्ड संख्या 53 तक के व्यक्तियों का आवेदन न ही प्रखंड कार्यालय सदर और न ही प्रखंड कार्यालय मानपुर में लिया जाता है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि वार्ड संख्या 47 से वार्ड संख्या 53 तक के व्यक्तियों का आवेदन मानपुर प्रखंड कार्यालय में लिया जाएगा।*
बैठक में डिप्टी मेयर ने बताया कि आए दिन जीबी रोड, के पी रोड, स्वाजपुरी रोड, रमना रोड, धामी टोला इत्यादि मेन सड़कों पर जाम की समस्या बनी रहती है। उन्होंने बताया कि कई सड़कें धीरे धीरे अतिकमित होते चली जा रही है। उन्होंने कहा कि जीबी रोड में रोड के दोनों साइड बने पाथवे को तोड़कर रोड को 20 फीट चौड़ कराया जाएगा। साथ ही के पी रोड का सौंदर्यीकरण किया जाएगा। दाखिल खारिज के मामले में उन्होंने बताया कि अंचलाधिकारी नगर द्वारा काफी लापरवाही बरती जा रही है। जिलाधिकारी ने राशन कार्ड के मामले में अनुमंडल पदाधिकारी सदर को 15 दिनों के अंदर सभी शिकायतों का निवारण करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि जिन लाभुकों का राशन कार्ड से नाम डिलीट हुआ है अगर वह लाभुक पुनः पूरा दस्तावेज जमा करते हैं तो उनका दस्तावेज मार्केटिंग ऑफिसर या एडीएसओ द्वारा जांच करा कर नया राशन कार्ड बनवा दिया जाए। बैठक में डिप्टी मेयर द्वारा बताया गया कि गया नगर निगम के कुल 53 वार्डों में कुल 850 सोख्ता का निर्माण कराया जाएगा।
बैठक में गया नगर निगम के मेयर श्री वीरेंद्र कुमार उर्फ गणेश पासवान,डिप्टी मेयर श्री मोहन श्रीवास्तव, नगर आयुक्त गया नगर निगम श्री सावन कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी सदर श्री सत्येंद्र कुमार सहित तमाम पदाधिकारी एवं सभी वार्ड के वार्ड पार्षद उपस्थित थे।

No comments