Breaking News

3 मार्च दिल्ली चलो को लेकर गया में चलेगा सघन प्रचार अभियान

*CAA-NRC-NPR के खिलाफ 3 मार्च 2020 को छात्र-नौजवानों का होगा दिल्ली में महाजुटान :- संदीप सौरव*
गयामें(बिहारी)
3 मार्च दिल्ली चलो को लेकर गया में चलेगा सघन प्रचार अभियान
*

देश भर के 100 से अधिक छात्र-युवा संगठनों और आंदोलनों की कमिटियों ने एक साझे मंच पर आकर यंग इंडिया अगेंस्ट CAA-NRC-NPR'* फोरम बनाया है। इस साझे मंच ने आगामी 3 मार्च को 'दिल्ली चलो' का आह्वान किया है। आज इसी के तहत गया के बारा चाकन्द और शांतिबाग में यंग इंडिया के नेताओं ने सभा को संबोधित किया.

*सभा को संबोधित करते हुए JNUSU पूर्व महासचिव एवं यंग इंडिया अगेंस्ट CAA-NRC-NPR के बिहार प्रभारी संदीप सौरभ ने कहा कि सरकार CAA-NRC-NPR को लेकर जनता में भ्रम पैदा कर रही है। एक तरफ गृहमंत्री कहते है कि किसी भी अवस्था के NRC पूरे देश मे लागू होगा और सभी राज्यों को आदेश दिया गया है कि अपने राज्य में डिटेंशन कैम्प का निर्माण करे दूसरी तरफ प्रधानमंत्री बेशर्मी से कहते है देश मे कोई डिटेंशन कैम्प नही बन रहा है जबकि सिर्फ असम में 6 डिटेंशन कैम्प बन चुका है। सिर्फ देश में 31313 लोग है जो भारत की नागरिकता चाहते है जिन्हें पहले के कानून से नागरिकता दिया जा सकता था।लेकिन इसके जगह करोडों लोगों की नागरिकता छिनी जा रही है जिसमें असम का उदाहरण सामने है जिसमें 20 लाख लोगों की नागरिकता को छीन लिया गया है. यह कानून लोगों की गोपनीयता और आर्थिक सुरक्षा को खतरे में डाल रहा है.साथ मे बिहार के मुख्यमंत्री पर सवाल खड़ा करते हुए कहा कि नीतीश कुमार विधानसभा सत्र में CAA और NPR के खिलाफ विधेयक पास करे। मुख्य रूप से यह कानून गरीब विरोधी है और इसमें जितना मुस्लिम समुदाय को खतरा है उतना ही दूसरे समुदायों को भी खतरा है।संघ-भाजपा और देश के प्रधानमंतत्री, गृहमंत्री ने अपने नफरत और घृणा भरे भाषणों से दिल्ली को जीतने की पुरजोर कोशिश कि लेकिन जनता ने मुद्दों पर काम करने वालों,भाईचारे की बात करने वालों को तरजीह देते हुए इनके मंसूबो को विफल कर दिया है. अगर आज भी मोदी पीछे नही हटने की बात कर रहे हैं तो करे, जनता अपने संविधान और लोकतंत्र को बचाने के लिए बहुत आगे बढ़ गई हैं.आने वाले दिनों में इन्हें हमेशा हमेशा के लिए इतिहास के कूड़ेदान में डाल दिया जायेगा।

*सभा को संबोधित करते हुए रेवोल्यूशनरी यूथ एसोसिएशन के राज्य सचिव सुधीर ने कहा कि संघ-भाजपा देश में साम्प्रदायिक ध्रुवीकरण कर देश को अडानी-अम्बानी को सौंप देने की तैयारी कर रही है.जहां एक तरफ देश के आर्थिक व्यवस्था चरमराई हुई है, नौजवानों को रोजगार नही मिल रहा है, किसान आत्महत्या करने पर मजबूर है। भाजपा की सरकार देश के सरकारी सम्पतियों को बेचे जा रही है ,देश में दूसरा कंपनी राज स्थापित कर रही है
*सभा को आइसा के राज्य सचिव सबीर कुमार ने संबोधित करते हुए कहा कि देश के छात्र जहाँ एक तरफ सस्ती शिक्षा को लेकर आंदोलन कर रहे हैं तो दूसरी तरफ संविधान को बचाने की लड़ाई भी पूरी से लड़ रहे हैं. आगामी 3 मार्च को देश भर के छात्र-नौजवान दिल्ली के रामलीला मैदान में सी ए ए एनआरसी और एनपीआर के खिलाफ हुंकार भरेंगे.
ज्ञात हो कि पिछले कई दिनों से शाहीन बाग के तर्ज पर गया के विभिन्न इलाकों में जैसे बारा चाकन्द, शांतिबाग, भदेया, शेरघाटी आदि जगहों पर CAA-NRC-NPR के खिलाफ सत्याग्रह चल रहा है।*

सभाओं में आइसा के राज्य परिषद सदस्य और मगध विवि के छात्र नेता कुणाल किशोर, रंजीत राज, मो मुशीर, आदि शामिल हुऐ।

No comments