Breaking News

आयुष्मान भारत योजना अन्तर्गत जिला स्तरीय स्वास्थ्य शिविर सपन्न

*जिले में स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए प्रदेश सरकार कटिबद्ध- प्रभारी मंत्री*


*आयुष्मान भारत योजना अन्तर्गत जिला स्तरीय स्वास्थ्य शिविर सपन्न
*


*शिवपुरी ब्रेकिंग न्यूज*



शिवपुरी/जिले में स्वास्थ्य सेवाएं बेहतर करने के लिए प्रदेश की सरकार कटिबद्ध है। इसका प्रमाण भी अब आपको दिखाई देने लगा है। जिले चिकित्सालय में स्वास्थ्य सेवाएं पहले से बेहतर हुई है। यह बात आज प्रदेश सरकार के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने आयुष्मान भारत निरामयम योजना अन्तर्गत जिला स्तरीय स्वास्थ्य शिविर को संबोधित करते हुए कही।
प्रभारी मंत्री श्री तोमर ने कहा कि जिला चिकित्सालय शिवपुरी में स्वास्थ्य सेवाएं पहले से बेहत्तर हुई हैं। कई वर्षों से बंद पड़ा आईसीयू हमारी सरकार बनने के बाद चालू करा दिया गया है। प्रदेश सरकार जिले में स्वास्थ्य सेवाएं बेहतर करने के लिए कटिबद्ध है। प्रभारी मंत्री ने आगामी दौरों में जिले की स्वास्थ्य संस्थाओं के निरीक्षण करने की बात भी मंच से कही।
कार्यक्रम में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. ए.एल.शर्मा ने जिले में स्वास्थ्य सेवाएं बेहतर बनाने में मार्गदर्शन व सहयोग देने के लिए जिले के प्रभारी मंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि आयुष्मान भारत योजना रोगियों के लिए बरदान साबित हो रही है। इस योजना में जिला चिकित्सालय में ही 29 हजार आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाए जा चुके हैं तथा 23000 रोगियों का आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत उपचार दिया जा चुका है। इस योजना में ऐसे रोगियों को उपचार मिल रहा है जिनके पास वास्तव उपचार पर खर्च करने के लिए रूपयों का अभाव है। कैंसर जैसे गंभीर रोेंगो में आयुष्मान भारत योजना ने मील के पत्थर का काम किया है।
डाॅ. शर्मा ने बताया कि इस कैम्प में मरीजों को लाने के लिए जिले के आठों विकासखण्डों में शिविर का आयोजन किया गया। वहां रोगियों का विभिन्न बीमारियों के लिए चिन्हाकन किया गया। 
शिविर में मेडीकल कालेज शिवपुरी की डीन डाॅ. ईला गुजरिया, जिला चिकित्सालय के सिविल सर्जन डाॅ.एम.एल.अग्रवाल, मेडीकल कालेज के अधीक्षक डाॅ.के.बी. वर्मा, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.एन.एस.चैहान, जिला टीकाकारण अधिकारी डाॅ. संजय ऋषीश्वर, आरएमओ डाॅ. राजकुमार ऋषीश्वर, डिप्टी एमईआईओ श्रीमती विजय लक्ष्मी जकर, डीपीएचएनओ श्रीमती शोभना दर्पे, डीपीएम डाॅ. शीतल व्यास, आरबीएसके डीईआईएम अखिलेश शर्मा सहित स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सक एवं कर्मचारी बडी संख्या में उपस्थित थे।    
शिविर में हुआ 680 रोगियों का पंजीयन
आयुष्मान भारत निरामयम जिला स्तरीय स्वास्थ्य शिविर में 680 रोगियों का पंजीयन किया गया। 30 रोगियो के तत्काल गोल्डन कार्ड बनाए गए। इसी प्रकार 28 रोगियों का सीटी स्केन किया गया। 75 रोगियों के एक्सरे किए गए, 07 रोगियों के यूएसजी, 03 रोगियों को तत्काल प्लास्टर चढाए गए। शिविर में आए प्रायवेट चिकित्सालयों में अग्रवाल हाॅस्पीटल ग्वालियर द्वारा काॅकलीयर इम्पलांट सर्जरी के लिए 07 मरीज, सीएसओएम सर्जरी के लिए 03 मरीज का चिन्हाकन किया। नेत्र चिकित्सालय एएसजी आई हाॅस्पीटल भोपाल ने 12 रोगियों को आयुष्मान भारत योजना अन्तर्गत पंजीयन किया तथा 03 रोगियों को आरबीएसके योजना अन्तर्गत सर्जरी हेतु एस्टीमेट प्रदान किया गया। इसी प्रकार लाहोटी हाॅस्पीटल भोपाल द्वारा 05 कटे होंट फटे तालू के रोगियों का चिन्हाकन किया गया जिसमें 03 रोगियों का तत्काल सर्जरी के लिए वाहन से भोपाल रवाना कर दिया गया।



विनोद कुमार प्रजापति


9713214512

No comments