Breaking News

वेयर हाऊस राजेन्द्रग्राम से कीडा युक्त चावल का हो रहा सप्लाई

वेयर हाऊस राजेन्द्रग्राम से कीडा युक्त चावल का हो रहा सप्लाई 
  
कार्यवाई के नाम पर खाना पूर्ती

राजेंद्रग्राम- अनूपपुर जिले का पुष्पराजगढ़ क्षेत्र वेयर हाऊस राजेन्द्रग्राम में खाद्यान्न माफियाओं के लिए चारागाह बना हुआ है यहां पर मुख्य रूप से गरीब आदिवासीयों का निवासरत हैं जिनके लिए उचित मुल्य की दुकानों में कीडा युक्त चावल का सफ्लाई की जा रही है।वहीं पोषण आहार एवं खाद्यान्न सामग्री प्रदाय हेतु घटिया सड़ा हुआ कीड़ा युक्त चावलों का बाहर से रासमीलों से वेयर हाऊस राजेंद्रग्राम में सप्लाई कर रखा जा रहा है। उक्त खाद्यान्न सामग्री को उचित मूल्य की दुकानों में भेजा  कर गांव के गरीब आदिवासियों को वितरण कराया जा रहा है, यहां पर आए दिन घटिया किस्म का खाद्यान्न भेजा जाता है ।जिसकी शिकायत संबंधित अधिकारि पुष्पराजगढ़ एस डी एम बिजय डहरिया को भी दी 
गई  है । लेकिन अधिकारी अभि तक जांच के नाम पर अपना पल्ला झाडते नजर आ रहे है। यहां पर कभी भी सही ढंग से जांच नहीं की जाती है उक्त कार्यवाही कर खाना पुर्ती कर अपना कोरम पूर्ण करते है। यह चावल कोतमा क्षेत्र खोडरी रासमिल से लगातार घटिया निम्न स्तर का चावल  सप्लाई किया जा रहा है।

खध्यान्न एंव पोषण आहार के नाम पर माध्यन्ह भोजन स्कूलों को दी जा रही,जो कीड़ा युक्त चावल पाऐ जाते है।

प्रदेश सरकार से लेकर केन्द्र सरकार द्गारा कई तरह की योजनाएं दे रखी लेकिन एक ओर सरकार कुपोषण गरीबी और बीमारी मुक्त स्वच्छ भारत करने की मुहिम चलाया जा है। वहीं दूसरी तरफ कीड़ा युक्त चावल जैसे खाद्यान्न भेज कर स्कूली बच्चों को मध्यान्ह भोजन के नाम पर परोसा जा रहा है । जिसे क्षेत्र के गरीब आदिवासीयों के छोटे छोटे बच्चों को खिलाया जा रहा है। जिन्हें दो वक्त का खाना नसीब नहीं होती उन्हें इस तरह की कीडा युक्त चावल खाने पर मजबूर होना पड़ता है।

बार-बार शिकायत करने के बाद भी नहीं रुक रही है घटिया किस्म की खाद्यान्न सप्लाई

पुष्पराजगढ़ वेयर हाऊस में लगातार घटिया खाद्यान्न की सप्लाई की शिकायतें  संबंधित उच्च अधिकारियों को दी जा रही है। लेकिन शासन प्रशासन कार्यवाही के नाम पर पीछे हट रही है। एस प्रतीत होती है कि
यह सब क्वालटी मैनेजर की मिली भगत से खाद्यान्नों की सप्लाई का कारोबार चल  रहा है।

कनिष्ट खार्दपूर्ति अधिकारी ने की कार्यवाही चार ट्रेक चावल हुई वापस 

दिनांक 18/ 1/ 2020 से लगातार आ रही सूचना मिलने पर पुष्पराजगढ़  कनिष्ट खाधपूर्तीअधिकारी कुंजन ने  चार ट्रेक  कीडायूक्त चावल को वापस कराया जो राजेंद्रग्राम वेयरहाउस में उतारा जाता रहा है । ट्रेक क्रा, M.P. 18  G.A.3511, M.P.18,H,4737,M.P.18, G,A,2888,M.P.18,H 7788 ट्रकों से उतारे जा रहे चावलों को  निम्न स्तर का कीड़ा युक्त पाऐ जाने पर   सेंपल लेकर पंचनामा बनाकर चावल को वापस कराया गया । तथा उनके द्वारा इस संबंध में यह भी बताया गया कि गरीब आदिवासीयों को इस तरह की खध्यान्न बितरण नहीं की जाएगी और उचित मूल्य की दुकानों में कीडायुक्त चावल बितरण करने से मना की गई है। जिससे लोगों को किसी तरह की बिमारियों का सामना करना न पडे ।

इनका कहना है,,

हमारे द्गारा जांच कर पंचनामा बना कर खराब चावल को  चार ट्रेक वापस भेजा गया है,जो कीडा युक्त चावल था। इस तरह की चावल भेजा जाएगा तो उचित मूल्य की दुकानों में सप्लाई नहीं किया जाएगा । 

कनिष्ट एवं खाध पुर्तिअधिकारी।   
         कुंजन सिंह
वेयर हाऊस राजेंद्रग्राम

No comments