Breaking News

बिहार के अन्तर्राष्ट्रीय ज्ञान भूमि बोधगयामें सड़कों का जिलाधिकारी ने किया निरीक्षण

*बिहार के अन्तर्राष्ट्रीय ज्ञान भूमि बोधगयामें  सड़कों का जिलाधिकारी ने किया निरीक्षण
*
गया, 25 जुलाई 2019, 
रिपोर्टः
दिनेश कुमार पंडित
बिहार से
 बिहार के अन्तर्राष्ट्रीय भूमि बोधगया में पथ निर्माण विभाग द्वारा बनाए जा रहे पांच सड़कों का निरीक्षण जिलाधिकारी श्री अभिषेक सिंह ने किया इनमें से चार सड़कों पर निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है। पहली सड़क 63 लाख रुपए की लागत से 400 मीटर पीसीसी सड़क लुम्बिनी होटल से नोड वन बस स्टैंड तक बनाई गई है।
दूसरी सड़क जापानी टेंपल रोड से मोचरिम भाया साक्या बिहार मोनेस्ट्री तक 1 किलोमीटर पीसीसी सड़क का निर्माण 81.45 लाख रुपए की लागत से किया गया है। जिला अधिकारी ने इस सड़क के निरीक्षण के दौरान कार्यकारी एजेंसी को निर्देश दिया कि पुलिया की चौड़ाई के बराबर सड़क के एक किनारे मिट्टी भरवाया जाए ताकि आवागमन सुविधाजनक हो। जिलाधिकारी ने पथ निर्माण से संबंधित जानकारी एवं नगर विकास विभाग का बोर्ड भी लगवाने का निर्देश दिया। साथ ही जहां सड़क का ढलकाव है वहां पर भी मिट्टी भरवाने का निर्देश दिया। 
तीसरी 940 मीटर पीसीसी सड़क मीनिया बीघा से सुजाता बाईपास तक का निर्माण 69.83 लाख रुपए की लागत से किया गया है।
चौथी सड़क भूमि ट्रस्ट से मोचारिम मेन रोड तक बनाया गया है। जिसकी लागत 219.60 लाख रुपए है और इसकी लंबाई 1538 मीटर है। 
पांचवी सड़क तेरागर मिनिस्ट्री से महाबोधि होटल भाया लिंक रोड होटल बोध विलास से महारानी पेट्रोल पंप एनएच 83 तक 4.45 किलोमीटर सड़क का निर्माण 595 लाख रुपये व्यय कर किया जा रहा है। इस सड़क पर निर्माण कार्य जारी है।
मोचारिम तालाब के जीर्णोद्धार कार्य का निरीक्षण के दौरान निजी व्यक्ति द्वारा कुछ निर्माण कार्य कराते देखकर इसकी जांच कराने का आदेश अंचलाधिकारी बोधगया को दिया गया। साथ ही तलाब में पड़ने वाले रैयती जमीन के लिए जिनको अब तक मुआवजा नहीं मिला है। उनको अविलंब मुआवजा दिलवाने का निर्देश अंचलाधिकारी बोधगया को दिया गया। निरीक्षण के दौरान पाया गया कि तालाब पूरी तरह वर्षा के पानी पर निर्भर है। उन्होंने कार्यकारी एजेंसी को तालाब में पानी भरने एवं पानी निकासी की व्यवस्था करने का भी निर्देश दिया। उन्होंने एजेंसी को प्रकाश, घाट एवं शौचालय की व्यवस्था को दुरुस्त कराने का निर्देश दिया। उन्होंने वरीय पुलिस अधीक्षक श्री राजीव मिश्रा को स्थल की सुरक्षा के लिए एक ओपी खोलने का सुझाव दिया। 
सड़क निरीक्षण के अवसर पर वरीय पुलिस अधीक्षक श्री राजीव मिश्रा, कार्यपालक अभियंता पथ निर्माण विभाग, कार्यपालक अभियंता पुल निर्माण निगम, कार्यपालक पदाधिकारी नगर पंचायत बोधगया, अनुमंडल पदाधिकारी सदर, पुलिस उपाधीक्षक बोधगया, प्रखंड विकास पदाधिकारी बोधगया एवं अंचलाधिकारी बोधगया उपस्थित थे।

No comments