Breaking News

बिहार में आयुक्त ने की सीएमआर आपूर्ति की समीक्षा

*बिहार में आयुक्त ने की सीएमआर आपूर्ति की समीक्षा
*
रिपोर्टःदिनेश कुमार पंडित
बिहार से
(जिला सहकारिता पदाधिकारी का वेतन रुका
सीएमआर आपूर्ति न करनेवाले मिलर के विरुद्ध कुर्की ज़ब्ती का दिया गया आदेश)
बिहार के जिला गया में आयुक्त, मगध प्रमंडल, गया श्री पंकज कुमार पाल की अध्यक्षता में उनके कार्यालय कक्ष में खरीफ विपणन 2018-19 में पैक्स/ व्यापार मंडल द्वारा किए धान अधिप्राप्ति के विरुद्ध राज्य खाद्य निगम को सीएमआर (चावल) आपूर्ति की समीक्षा की गई। बैठक में अरवल, औरंगाबाद, गया, जहानाबाद और नवादा जिले के जिला सहकारिता पदाधिकारी, जिला प्रबंधक, बिहार राज्य खाद्य निगम, जिला आपूर्ति पदाधिकारी एवं प्रबंध निदेशक, कोऑपरेटिव बैंक उपस्थित थे। समीक्षा में बताया गया कि गया जिला में अब तक 106 लॉट सीएमआर एवं औरंगाबाद जिले के 207 लॉट सीएमआर आपूर्ति पैक्स/व्यापार मंडल द्वारा राज्य खाद्य निगम को नहीं किया गया है। 
आयुक्त द्वारा इस पर अप्रसन्नता व्यक्त की गई तथा जिला सहकारिता पदाधिकारी, गया श्री निकेश कुमार से स्पष्टीकरण की मांग करते हुए उनका वेतन स्थगित कर दिया गया। साथ ही जिला सहकारिता पदाधिकारी एवं जिला प्रबंधक, राज्य खाद्य निगम को निर्देश दिया गया की 31 जुलाई, 2019 तक शत-प्रतिशत सीएमआर की आपूर्ति नहीं कराने वाले समितियां को चिन्हित करते हुए संबंधित पैक्स/व्यापार मंडल एवं टैग राइस मिलर पर प्राथमिकी दर्ज करें। साथ ही उनके संपत्ति, घर बार की कुर्की जब्ती कराने का निर्देश दिया गया। यह भी निर्देश दिया गया कि राइस मिलर अग्रिम सीएमआर उपलब्ध नहीं कराते हैं तो संबंधित राइस मिलर पर इकरारनामा के उल्लंघन के आलोक में कानूनी कार्रवाई किया जाए। साथ ही संबंधित विभाग, उद्योग विभाग को संबंधित मिलर की अनुज्ञप्ति रद्द करने की अनुशंसा भेजी जाए। 
वैसी समितियों को चिन्हित करते हुए चेतावनी एवं नोटिस निर्गत करने का निर्देश दिया गया, जिनका सीएमआर आपूर्ति अवशेष है। क्षेत्रीय पदाधिकारियों को उन समितियों एवं राइस मिल पर कैंप करते हुए तथा अवशेष सीएमआर आपूर्ति कराने का निर्देश दिया गया। आयुक्त महोदय द्वारा सभी पदाधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया कि अधिप्राप्ति कार्य में कॉपरेटिव बैंक की कोई भी राशि फंसा नहीं रहना चाहिए।

No comments