Breaking News

जनचौपाल में कलेक्टर श्री सिंह ने किया समस्याओं का निराकरण

*जनचौपाल में कलेक्टर श्री सिंह ने किया समस्याओं का निराकरण
*
भारत न्यूज़ लाइव 24 रिपोर्ट राजीव तिवारी की

जनपद पंचायत कुसमी अंतर्गत ग्राम पंचायत टमसार में आयोजित जन चौपाल कार्यक्रम में कलेक्टर अभिषेक सिंह ने शासन के योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की तथा उपस्थित ग्रामीण जनों की समस्याओं का निराकरण किया। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि नागरिकों की समस्याओं के निराकरण के लिये जन चौपाल एक सशक्त माध्यम है। इसमें प्रशासन स्वयं नागरिकों के बीच जाकर उनकी समस्याएँ सुनता है तथा उनका निराकरण किया जाता। कई नागरिक ज़िले या तहसील स्तर तक पहुँच कर अपनी समस्या से प्रशासन को अवगत नहीं करा पाते है। ऐसे में वह कई बार सेवाओं से वंचित रह जाते हैं। जन चौपाल के माध्यम से न केवल उनकी समस्याओं का निराकरण होता है अपितु उन्हें शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी भी प्राप्त हो जाती है। कलेक्टर श्री सिंह ने समस्त उपखण्ड अधिकारियों को भी अपने-अपने क्षेत्र में जन चौपाल आयोजित कर लोगों की समस्याओं के निराकरण के निर्देश दिये हैं।

बैगान टोला के रास्ते का हुआ निर्माण
——————————————–
टमसार में आयोजित जन चौपाल में कलेक्टर श्री सिंह ने ग्रामपंचायत परिसर को आदर्श के रूप में विकसित करने के निर्देश दिये हैं। बैगान टोला के लोगों ने रास्ता निर्माण में कुछ लोगों द्वारा व्यवधान उत्पन्न करने के विषय में अवगत कराया, कलेक्टर श्री सिंह ने आज सायं तक ही मार्ग का निर्माण कर अवगत कराने के निर्देश दिये। कलेक्टर श्री सिंह के निर्देशानुसार मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत द्वारा मार्ग का निर्माण किया जाकर अवगत कराया गया है।

सत्यनारायण को 25 हज़ार रुपये की आर्थिक सहायता
———————————————————-
जन चौपाल में इंद्रवती जायसवाल ने बताया कि उनके पति सत्यनारायण जायसवाल विगत दो वर्षों से कैंसर से पीड़ित है। घर की आर्थिक स्थिति बिगड़ गयी है जिससे अब पति का इलाज भी सम्भव नहीं हो पा रहा है। कलेक्टर श्री सिंह ने उसकी आर्थिक स्थिति को देखते हुये 5 हज़ार रुपये तत्काल प्रदाय करते हुये 20 हज़ार रुपये की आर्थिक सहायता रेडक्रास से प्रदाय करने के निर्देश दिये। इसके साथ ही पेय जल की समस्या को देखते हुये विद्यालय, वार्ड क्रमांक 01 तथा मरावी टोला में हैण्डपम्प में सुधार के निर्देश ईई पीएचई को दिये।

धूपखड में प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत करने के निर्देश
————————————————–
ग्राम पंचायत धूपखड के भ्रमण के दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने ग्राम वासियों से चर्चा की। आदिवासी मुहल्ले के लोगों ने बताया कि उनके ग्राम में किसी का भी प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत नहीं है। पेयजल की समस्या है तथा आर्थिक स्थिति भी अच्छी नहीं है। इन सभी समस्याओं को देखते हुये कलेक्टर श्री सिंह ने वहाँ 5 प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत करने के निर्देश दिये। इसके साथ ही हैण्डपम्प में सुधार करने तथा आर्थिक रूप से अक्षम 5 आदिवासी परिवारों को आदिवासी कार्य विभाग से 5-5 रुपये की तात्कालिक आर्थिक सहायता प्रदाय करने के निर्देश दिये। ग्रामीण जनों के 4 दिन से विद्युत आपूर्ति बाधित होने के विषय में अवगत कराने पर कलेक्टर श्री सिंह ने विद्युत आपूर्ति में तत्काल सुधार करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही सम्बन्धित अधिकारियों को लापरवाही के कारण कारण बताओ सूचना पत्र जारी करने के निर्देश दिये हैं।

स्वास्थ्य कार्यकर्ता भदौरा की दो वेतन वृद्धियाँ रोकने के निर्देश
———————————————–
इसके पूर्व कलेक्टर श्री सिंह ने भदौरा ग्राम पंचायत परिसर का निरीक्षण किया। परिसर में स्थिति शासकीय आयुर्वेद औषधालय के निरीक्षण के दौरान स्वास्थ्यकर्ता की अनुपस्थिति पर दो वेतनवृद्धिया रोकने के लिये नोटिस देने के निर्देश दिये हैं। इसके साथ ही औषधालय के दवाई के स्टाक जाँच करने के निर्देश दिये हैं। इसके साथ ही परिसर के जर्जर भवनों के को व्यवस्थित करते हुये उसे सामुदायिक भवन के रूप में विकसित करने के निर्देश दिये हैं।

भ्रमण के दौरान उपखण्ड अधिकारी कुसमी शुभम शर्मा सहित ज़िला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे

*सम्बददाता राजीव तिवारी (राजू) भारत न्यूज़ लाइव 24 सीधी*



Editor prajapati

No comments