Breaking News

बालिकाओं के विरुद्ध होने वाले अपराध पर प्रभावी नियंत्रण व बालिकाओं को जागरुक करने के आशय से दिनांक 1 जुलाई 2019 से जनपद भर में चलाए जा रहे *बालिका सुरक्षा अभियान* कार्यक्रम के दृष्टिगत दिनांक 09.07.2019 को पुलिस अधीक्षक बलरामपुर * देव रंजन वर्मा* के द्वारा बताया गया कि-* ● किसी भी व्यक्ति पर अंधा विश्वास ना करें, किसी भी व्यक्ति के द्वारा कहीं भी बुलाए जाने पर माता-पिता से बता कर ही वहां जाएं ।




बालिकाओं के विरुद्ध होने वाले अपराध पर प्रभावी नियंत्रण व बालिकाओं को जागरुक करने के आशय से दिनांक 1 जुलाई 2019 से जनपद भर  में चलाए जा रहे *बालिका सुरक्षा अभियान* कार्यक्रम के दृष्टिगत  दिनांक 09.07.2019 को पुलिस अधीक्षक बलरामपुर * देव रंजन वर्मा* के द्वारा बताया गया कि-*
● किसी भी व्यक्ति पर अंधा विश्वास ना करें, किसी भी व्यक्ति के द्वारा कहीं भी बुलाए जाने पर माता-पिता से बता कर ही वहां जाएं ।

बलरामपुर(ब्यूरो)अशोक कुमार पाल
भारत न्यूज लाइव24 हर खबर आप तक



  बालिकाओं के विरुद्ध होने वाले अपराध पर प्रभावी नियंत्रण व बालिकाओं को जागरुक करने के आशय से दिनांक 1 जुलाई 2019 से जनपद भर  में चलाए जा रहे *बालिका सुरक्षा अभियान* कार्यक्रम के दृष्टिगत  दिनांक 09.07.2019 को पुलिस अधीक्षक बलरामपुर * देव रंजन वर्मा* द्वारा  थाना को0देहात के *सुन्दर लाल राम लाल इण्टर कालेज धूसाह* तथा को0 नगर के *बलरामपुर बालिका इण्टर कालेज बलरामपुर* मे  बालिका सुरक्षा अभियान की कार्यशाला का आयोजन किया गया । जिसमे कालेज की समस्त छात्राओं ने प्रतिभाग किया । कार्यशाला मे प्रतिभागी छात्राओं को बालिका सुरक्षा के सम्बन्ध मे पुलिस अधीक्षक द्वारा महत्वपूर्ण जानकारी दी गयी -

*पुलिस अधीक्षक  देव रंजन वर्मा के द्वारा बताया गया कि-*
● किसी भी व्यक्ति पर अंधा विश्वास ना करें, किसी भी व्यक्ति के द्वारा कहीं भी बुलाए जाने पर माता-पिता से बता कर ही वहां जाएं ।

●आत्म सुरक्षा के लिए अपने स्कूल में एनसीसी/स्काउट गाइड का प्रशिक्षण जरूर लें इससे आपके अंदर आत्मविश्वास आएगा आप अपने आप को सुरक्षित महसूस करेंगी ।

●इंटरनेट का इस्तेमाल करते समय अपनी पर्सनल जानकारी जैसे फोटो, घर की फोटो, मोबाइल नंबर, पासवर्ड आदि कदापि शेयर ना करें ।

 *यूपी 100*

●किसी भी घटना पर तुरंत सहायता के लिए अपने फोन से 100 नंबर डायल करके पुलिस को बुला सकते हैं यह सेवा सातों दिन 24 घंटे कार्य करता है । यूपी पुलिस की यह सेवा त्वरित कार्यवाही के लिए ही है ।

*एंटी रोमियो स्क्वाड*

●जनपद के सभी थानों पर एंटी रोमियो स्क्वाड का गठन किया गया है । इस दल में पर्याप्त संख्या में महिला पुलिसकर्मी भी नियुक्त की गई है जो समय समय पर आपके स्कूल/कालेजों मे आती रहती है  जिन्हे आप अपनी समस्याये बता सकती है ।

●एंटी रोमियो स्क्वाड प्रतिदिन निर्धारित समय पर अपने अपने क्षेत्र में पढ़ने वाले मंदिरों, स्कूलों ,कॉलेजों ,कोचिंग सेंटरों, मॉल, सिनेमाघर आदि के आस-पास सादे वस्त्रों में घूमते हैं जो वहां छेड़छाड़ या अव्यवस्था फैलाने वाले लफंगो को चिन्हित कर उनके विरुद्ध कार्यवाही करती हैं ।

●एंटी रोमियो स्क्वाड जनता, मीडिया या शिक्षण संस्थानों की मदद से अपने अपने थाना क्षेत्रो में पड़ने वाले छेड़खानी के हॉटस्पॉट को चिन्हित कर आवारा और लफंगे टाइप के लड़कों पर छापामारी कर पुलिस कार्यवाही की जाती है ।

●सभी एंटी रोमियो स्क्वायड को निर्देशित किया गया है कि यदि कोई लफंगा बार बार गलती करता है तो उसके खिलाफ उचित धाराओं में अभियोग पंजीकृत कर कार्यवाही की जाएगी ।

● नजदीकी थाने तथा संबंधित क्षेत्राधिकारी व एंटी रोमियो स्क्वायड का सीयूजी नंबर भी उक्त बालिकाओं को प्रोवाइड कराया गया जिससे भविष्य में आवश्यकता पड़ने पर उनसे सहायता ले ।


*विमेन पावर लाइन 1090*

 यदि कोई व्यक्ति आपको फोन करके परेशान कर रहा हो या फोन से गलत बात बोल रहा हो

●फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, ईमेल पर आपत्तिजनक फोटो या मैसेज कर रहा हो

●जब आप स्कूल/कालेज या कहीं जा रही हों तो कोई आपका पीछा कर रहा हों, छेड़खानी कर रहा हों या फब्तियां कस रहा हो......

तो बेझिझक आप *विमेन पावर लाइन 1090* को कॉल करके अपनी समस्याएं बता सकती है ।

● आपके बारे में 1090 किसी को कुछ नहीं बताता और आपकी पहचान पूरी तरह से गोपनीय रखी जाती है ।

●सबसे बड़ी बात यह है कि जब आप फोन करती हैं तो हमेशा महिला अधिकारी द्वारा ही आपका फोन उठाया जाता है और बड़ी विनम्रता से आपकी शिकायत दर्ज की जाती है ।

●आपकी शिकायत दर्ज होने के पश्चात आप के मोबाइल नंबर पर 1090 से एक मैसेज आता है, उस मैसेज में आपकी शिकायत संख्या प्राप्त होती है ।

●शिकायत दर्ज कराने तथा उसके पश्चात उस पर कार्यवाही होने के बाद 1090 की महिला अधिकारी द्वारा आपसे फोन करके कार्यवाही का फीडबैक भी लिया जाता है यदि आप 1090 द्वारा की गई कार्यवाही से संतुष्ट नहीं है तो पुनः अपनी शिकायत दर्ज करा सकती हैं और आपके शिकायत के पूर्ण समाधान होने तक 1090 के अधिकारी आप के संपर्क में रहते हैं ।

● आप अपने फोन में *थाने का, 1090, 100 ,सहित अपने माता पिता या भाई बहन* का नंबर अवश्य सुरक्षित रखें और इन नंबरों को याद भी कर ले ताकि आपकी सुरक्षा को यदि कोई खतरा हो तो आप पुलिस या घरवालों तक अपनी सूचना पहुंचा सकें ।  


 पुलिस अधीक्षक द्वारा सभी बालिकाओ/छात्राओं को महिला की गरिमा को अक्षुण रखने और उनके चेहरे पर आत्मविश्वास से मुस्कान के लिए हर संभव प्रयास करते हुए सतत सक्रिय रहने की वचनबद्धता व अपने घर और कार्यस्थल पर पर्व, त्योहारों और सामाजिक ,सांस्कृतिक व धार्मिक आयोजनों समेत जीवन के हर आयाम में  स्वयं और परिवार समेत नारी गरिमा के प्रति जिम्मेदारी और संवेदनशीलता से काम करने की  शपथ दिलायी गयी ।

               इसी क्रम में *थाना रेहरा बाजार क्षेत्र* में प्रभारी निरीक्षक रेहरा  राम समुझ प्रभाकर द्वारा द्वारा नेशनल बालिका इण्टर कालेज रेहरा  मे , 

*थाना गैसड़ी क्षेत्र में* थाना प्रभारी निरीक्षक गैसड़ी गुप्ता द्वारा एन0एस0पी0 इण्टर कालेज गैसड़ी मे 

*थाना ललिया क्षेत्र में*
 थाना प्रभारी ललिया  अरविन्द गुप्ता द्वारा ,सतगुरु शिक्षा निकेतन इ0का0 रमनगरा ललिया मे, 


*थाना को0उतरौला* क्षेत्र मे   क्षेत्राधिकारी उतरौला मनोज कुमार यादव तथा प्र0नि0 उतरौला  अवधेश राय द्वारा संयुक्त रुप से जामिया मोइनिया निस्बा मैनहा उतरौला मे              
                                                       *थाना सा0नगर* क्षेत्र मे प्रा0वि0 जिगनी तथा उपनिरीक्षक ओम प्रकाश भारती द्वारा अमीना कान्वेंट स्कूल कमरपुर सादुल्लानगर
                                       
    *थाना तुलसीपुर* क्षेत्र मे निरीक्षक  चन्द्रेश कुमार द्वारा कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय नचौरी तुलसीपुर मे              
                           
 *थाना गौरा चौराहा* क्षेत्र मे  चौकी प्रभारी जैतापुर द्वारा ए0पी0 तिवारी मेमोरियल स्कूल जैतापुर  तथा प्रा0वि0 गोपलापुर मे 
 में

*थाना कोतवाली जरवा क्षेत्र* में प्रभारी निरीक्षक कोतवाली जरवा विनय कुमार सरोज  द्वारा

प्राथमिक विद्यालय मजगवा तथा विवेकानंद विद्यापीठ आर्य मार्ग जरवा में




 *बालिका सुरक्षा जागरुकता अभियान* के तहत कार्यशाला का आयोजन कर *बालिका सुरक्षा, एंटी रोमियो स्क्वायड, यूपी 100, वूमेन पावर लाइन 1090, उत्तर प्रदेश पुलिस की ट्वीटर हैण्डल @uppolice, जनपदीय पुलिस की ट्वीटर हैण्डल @balrampurpolice , तथा जनपद के सभी अधिकारियों के सरकारी मोबाइल नम्बर*   आदि के संबंध में जानकारी दी गई । 

            इस प्रकार जनपद मे बालिक सुरक्षा जागरुकता अभियान के तहत जनपदीय पुलिस द्वारा कुल *13 स्कूलो/कालेजों* मे कुल *1829 बालिकाओ/ छात्राओं को प्रशिक्षित/जागरुक* किया गया ।

No comments