Breaking News

राम सर्किट से जुड़ेगा बाबा की नगरी: वैदेही महोत्सव का उद्घाटन

राम सर्किट से जुड़ेगा बाबा की नगरी: वैदेही महोत्सव का उद्घाटन


 हर खबर आप तक


भारत न्यूज़ लाइव 24


 रिपोर्टर अमीर आजाद



सिंहेश्वर को राम सर्किट में जोड़ने के लिए मंदिर परिसर में राम कथा पर आधारित वैदेही महोत्सव का उद्घाटन सिंहेश्वर मंदिर न्यास समिति के सदस्य सह पुजारी कन्हैया ठाकुर और संजीव ठाकुर के बैदिक मंत्रोचारण के बीच सीओ कृष्ण कुमार सिंह ने किया । 

इस अवसर पर सी

ओ श्री सिंह ने कहा देवाधिदेव महादेव की धार्मिक नगरी को राम सर्किट से जोड़ने के उद्देश्य से हों रहे बैदेही महोत्सव के सभी कलाकारों को बधाई दी । सिंहेश्वर को सीधे राम से जुड़े हुए हैं बताया । कहा बाबा यहाँ प्रगट हुए हैं । इसी से इस स्थल का महत्व पता चलता है । भारत सरकार के पूर्व सांस्कृतिक राजनायिक ओम प्रकाश भारती ने कहा यह महर्षि विभांडक ऋषि के पुत्र की तपोभूमि है । इसका सांस्कृतिक, धार्मिक और ऐतिहासिक महत्व है । यही भगवान राम के जन्म के लिए पुत्रेष्टि यक्ष श्रृंगी ऋषि के द्वारा किया गया था । उन्होंने कहा अगर ऋषि श्रृंग नही होते तो राम भी नहीं होते । जब राम नहीं होते तो जो रामायण हमारी धरोहर है नही होता ।  इसी से इस क्षेत्र का महत्व समझ में आता है । यह महोत्सव तो शुरुआत है इसे राम सर्किट में जोड़ने में आपका सहयोग बहुमूल्य है ।

श्री भारती  ने कहा राम हमारे जीवन में है । राम कथा पूरे विश्व को एक सुंदर में जोड़ता है । राम कथा का महत्त्व और विस्तार इंडोनेशिया, मारिसस, वियतनाम, सुरी, फिजी, मलेशिया, कंबोडिया में काफी धार्मिक महत्व हैं । 2017 में थाइलैंड में रामकथा को रामकीन के रूप में राष्ट्रीय धरोहर घोषित किया । 


राम सर्किट से जुड़ेगा बाबा की नगरी


श्री भारती ने बताया कि भगवान राम से जुड़े पौराणिक स्थलो को राम सर्किट से जोड़ा जा रहा है । अयोध्या, जनकपुर, अहिल्या स्थान और मंदार हिल है । जिसमे  सिंहेश्वर स्थान को भी इससे जोड़ने की घोषणा की गई है । इसको साकार करने के लिए ही आपकी मदद की आवश्यकता है ।

श्री भारती ने कहा अगस्त में   सहरसा के कला ग्राम में एक अंतरराष्ट्रीय रामायण संग्रहालय की स्थापना की जा रही है । सिंहेश्वर के मंदिर परिसर में बैदेही महोत्सव में भरतनाट्यम नृत्य गोल्ड मेडलिस्ट शुभम घोष ने दर्शकों की वाहवाही लुटी । तो सुस्मीता राय और शिवम घोष ने ओडिसी नृत्य पर राम भजन की अद्भुत क्षमता का प्रर्दशन किया । निकिता धवल ने कथ्थक नृत्य में अपने कला का प्रदर्शन कर दर्शकों की तालियां बटोरी ।



कलाकारों को प्रोत्साहित करने के लिए ग्वालडिंगा गाव से राम कथा की  प्रस्तुति अच्छी रही । मंच संचालन इप्टा के सचिव सुभाष चन्द्र ने किया । मौके पर बटोही के सचिव महेंद्र कुमार, यदुवंश यादव, न्यास समिति के सदस्य सरोज सिंह, प्रबंधक रवि कुमार झा, श्रृगी ऋषि सेवा मिशन के संस्थापक निखिल कुमार, रीतेश मोहन झा सहित सैकड़ों ग्रामीण मौजूद थे ।

No comments