Breaking News

ग्राम सलैया में विधिक साक्षरता शिविर सम्पन्न


ग्राम सलैया में विधिक साक्षरता शिविर सम्पन्न


शिवपुरी ब्रेकिंग न्यूज



शिवपुरी, 11 फरवरी 2020/ 
राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशन में एवं जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण शिवपुरी के अध्यक्ष श्री अमनीश कुमार वर्मा के मार्गदर्शन में जनपद पंचायत करैरा के ग्राम सलैया में विधिक साक्षरता शिविर आयोजित किया गया। जिसमें अपर जिला जल श्री प्रमोद कुमार सिंह, जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री शिखा शर्मा, महिला एवं बाल विकास करैरा के सीडीपीओ श्री रवि रमन पाराशर, सरपंच, सचिव एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे। 
अपर जिला जज श्री प्रमोद कुमार ने ग्रामीणजनों के पास समस्याएं तो बहुत होती है। उनके समाधान हेतु किससे संपर्क किया जाए। ऐसी स्थिति में यदि उन्हें उचित सलाह मिल जाए तो उनकी समस्या का समाधान हो सकता है। इसी बात को दृष्टिगत रखते हुए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण शिवपुरी द्वारा उन्हें निःशुल्क कानूनी परामर्श हेतु पैनल अधिवक्ताओं की सूची तैयार की गई है। साथ ही संबंधित विशेषज्ञों से भी काउसलिंग कार्यवाई की जाने का भी प्रावधान किया गया है। इसके अतिरिक्त उनके द्वारा निःशुल्क विधिक सहायता हेतु पात्र व्यक्तियों की भी जानकारी दी गई।
जिला विधिक सहायता अधिकारी श्रीमती शिखा शर्मा द्वारा बताया गया कि घरेलू हिंसा से पीड़ित महिलाएं वन स्टाॅप सेंटर, शिवपुरी में पुलिस सहायता, विधिक सहायता एवं मेडिकल सहायता एक ही छत के नीचे प्राप्त कर सकती है यदि महिला को उसके पति या नातेदार द्वारा दहेज को लेकर, नर संतान न पैदा करने को लेकर अथवा अन्य किसी कारण से शारीरिक या मानसिक हिंसा की जाती है तो उक्त अपराध घरेलू हिंसा की श्रेणी में आयेगा। इसके साथ ही ग्रामीण महिलाओं से अपील की है कि वे लैंगिक अपराधों से बचने के लिए सदैव शौचालय का प्रयोग करें। इसी के साथ-साथ एड्स के बारे में भी ग्रामीणों को जानकारी दी गई।

No comments