Breaking News

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ लेने वाले सभी किसानों को मिलेगा केसीसी का लाभ -जिलाधिकारी

*प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ लेने वाले सभी किसानों को मिलेगा केसीसी का लाभ -जिलाधिकारी

*
*महोबा,10 फरवरी* जिलाधिकारी अवधेश कुमार तिवारी ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित प्रेसवार्ता में बताया कि जनपद के किसान बन्धु अब बिना किसी गारंटी के केसीसी के तहत एक लाख साठ हजार रुपये तक का ऋण प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए ऋण की प्रक्रिया को सरल बना दिया गया है। खास बात यह है कि अब बिना किसी गारंटी के ही ऋण प्राप्त किया जा सकता है। यही नहीं किसान यदि समय से ऋण चुकता कर देते हैं तो उन्हें तीन लाख रुपये तक का ऋण सिर्फ चार फीसद ब्याज पर मिल सकेगा।उन्होंने बताया कि किसानों की आय दोगुना करने, साहूकारों के चंगुल से छुड़ाने के लिए गांव-गांव कैंप लगाकर केसीसी दिया जाएगा।
      भारत सरकार व कृषि तथा किसान कल्याण मंत्रालय के निर्देशानुसार  24 फरवरी तक जनपद में अभियान चलाकर प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड निर्गत किया जाएगा। उक्त अभियान के तहत जनपद के सभी किसानों को भी संतृप्त करना है। इसके लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी अपने बैंक शाखा से संपर्क कर सकते है।डीएम ने बताया कि जिन किसानों ने पहले से केसीसी बनवा रखा है और उनका खाता निष्क्रिय हो चुका है वे भी अपना खाता सक्रिय करा सकते हैं। साथ ही ऋण सीमा को भी बढ़ाया जा सकता है।
            उन्होंने बताया कि उपरोक्त के अलावा  नये किसान अपना केसीसी निकटवर्ती बैंक से संपर्क कर बनवा सकते हैं ।ये भी कहा कि  कृषि के साथ-साथ पशुपालन व मत्स्य पालन के लिए भी ऋण केसीसी के तहत अतिरिक्त ऋण सीमा आवश्कतानुसार निर्धारित करा सकते हैं। इसके लिए एक पृष्ठ का सामान्य आवेदन पत्र तैयार कर सभी बैंकों की वेबसाइट पर उपलब्ध करा दिया गया है। इसके अलावा यह www.agricoop.gov.inपीएम किसान पोर्टल  (www.pmkisan.gov.in) पर उपलब्ध  है, से भी प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि इसके लिए किसी भी प्रकार का अतिरिक्त शुल्क नहीं लेगा। इसके तहत पात्र किसानों को निःशुल्क खसरा-खतौनी उपलब्ध करने की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि इस कार्य को 24 फरवरी तक पूर्ण करने के लिए कृषि विभाग द्वारा पंचायत स्तर पर जागरूकता कार्यक्रम चलाया जायेगा। 
            प्रेसवार्ता में उप निदेशक कृषि जी राम,एलडीएम अनूप सिंह,सूचना अधिकारी सतीश यादव सहित  जनपद के पत्रकार बन्धु मौजूद रहे।
 *महोबा* *से* *सुभाष* *अग्रवाल* की *रिपोर्ट*



Editor prajapati

No comments