Breaking News

नदियाँ हमारी धरोहर हैं इन्हें संरक्षित करना हम सभी का दायित्व - महामंडलेश्वर कम्प्यूटर बाबा

नदियाँ हमारी धरोहर हैं इन्हें संरक्षित करना हम सभी का दायित्व - महामंडलेश्वर कम्प्यूटर बाबा

अवैध उत्खनन पर की जाएगी सख़्त कार्यवाही

अनूपपुर 28 जनवरी 2020/
नदियाँ प्राकृतिक धरोहर है मनुष्य समेत सभी प्राणियों वनस्पतियों की जीवनदाता हैं। एक ज़िम्मेदार प्राणी होने के नाते हम सभी का दायित्व है कि नदियों के संरक्षण एवं संवर्धन में आगे आकर योगदान दें। महा मण्डलेश्वर कम्प्यूटर बाबा अध्यक्ष माँ नर्मदा क्षिप्रा एवं मंदाकिनी नदी न्यास एवं समस्त सहयोगी नदियां (म.प्र.शासन) नवीन सर्किट हाउस में आयोजित समीक्षा बैठक में विभागीय अधिकारियों को सम्बोधित कर रहे थे।

आपने कहा किसी भी प्रकार का अवैध उत्खनन हो चाहे वह किसी के द्वारा भी किया जा रहा हो उस पर कठोर कार्यवाही करें। आपने कहा नदी क्षेत्र में सिर्फ़ मैन्यूअल उत्खनन ही हो अगर किसी विशेष परिस्थिति में मशीन का उपयोग आवश्यक है तो कलेक्टर जाँच उपरांत आवश्यकता की पुष्टि होने पर नियमानुसार अनुमति दें। इस दौरान आपने कहा अनूपपुर में आकर बहुत अच्छा लगा यहाँ की जलवायु अच्छी है। आपने प्रशासन एवं पुलिस को संयुक्त रूप से गश्त कर अवैध उत्खनन पर पैनी नज़र रखने के निर्देश दिए। साथ ही आपने नदियों के दोनो तरफ़ पौधारोपण करने एवं उन्हें संरक्षित कर वृक्ष बनाने हेतु कार्ययोजना बनाने एवं उनका क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के लिए कहा।

कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर ने बताया कि अवैध उत्खनन पर कड़ी नज़र रखने के लिए राजस्व पुलिस एवं खनिज विभाग के संयुक्त दलों का गठन किया गया है एवं कारवाई की जा रही है। पुलिस अधीक्षक किरणलता केरकेट्टा ने बताया कि सक्रिय निगरानी रखने के साथ शिकायतों पर त्वरित कार्यवाही की जा रही है।

बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी ज़िला पंचायत सरोधन सिंह, डीएफ़ओ एमएस भगदिया, एसडीएम अनूपपुर कमलेश पुरी, खनिज अधिकारी पीपी रॉय समेत अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

No comments