Breaking News

गांधी मैदान में पतंगोत्सव का हुआ आयोजन

*गांधी मैदान में पतंगोत्सव का हुआ आयोजन
*,
*जिलाधिकारी ने पतंग उड़ाकर किया प्रतियोगिता का शुभारंभ*
गया,15 जनवरी 2020
बिहार के जिला गया में , गया के गांधी मैदान अवस्थित हरिहर सुब्रहमण्यम स्टेडियम में जिला प्रशासन द्वारा मानव श्रृंखला के लिए जागरूकता लाने के लिए पतंगोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ जिलाधिकारी श्री अभिषेक सिंह द्वारा पतंग उड़ाकर की गई। इस अवसर पर जल-जीवन-हरियाली के प्रतीक के रूप में तीन पतंगों को गुब्बारे के माध्यम से उड़ाया गया। गांधी मैदान के बीचों बीच जल जीवन हरियाली थीम पर एक बड़ा पतंग भी बनाया गया, जिसके बीच में जल-जीवन-हरियाली का लोगो बनाया गया था। 
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने संबोधित करते हुए कहा कि 19 जनवरी 2020 को बाल-विवाह व दहेज प्रथा उन्मूलन,नशाबंदी, एवं जल-जीवन-हरियाली योजना के समर्थन में बनाई जाने वाली मानव श्रृंखला में सभी लोग भाग लें। उन्होंने मकर संक्रांति के शुभ अवसर पर सभी जिलावासियों को शुभकामनाएं दी तथा कहा कि आज के दिन भगवान भास्कर दक्षिण से उत्तर की ओर उत्तरायण होते हैं और उससे एक नया आगाज़ होता है। उसी तरह से बिहारवासियों ने जो संकल्प लिया है, चाहे वह नशामुक्ति हो, जल-जीवन-हरियाली हो, दहेज या बाल-विवाह उन्मूलन हो,वह संकल्प भी आज हम दुहरा रहे हैं। प्रत्येक मकर सक्रांति को पतंग उड़ाने की पुरानी परंपरा रही है और आज हमलोग पतंगोत्सव की शुरुआत करेंगे। इस पतंगोत्सव की शुरुआत करने के साथ युवाओं को भी इस मुहिम के साथ जोड़ेंगे। 19 जनवरी को 11:30 से 12:00 के बीच अपने-अपने घरों से निकलकर अपने निर्दिष्ट स्थान पर हाथ से हाथ मिला कर खड़े हो। यह कार्यक्रम आम जनता का है। जल-जीवन-हरियाली योजना से सबसे ज्यादा आने वाली पीढ़ी लाभान्वित होगी। नशा, बाल-विवाह तथा दहेज समाज के लिए अभिशाप है और इसे समाप्त करने के लिए सरकार द्वारा चलाए जा रहे, इसी के समर्थन में मानव श्रृंखला का निर्माण किया जा रहा है। 
पतंगबाजी प्रतियोगिता में कुल 36 प्रतिभागियों ने भाग लिया। जिनमें प्रथम स्थान पर डी०आर०डी०ए० के विमल कुमार, द्वितीय स्थान पर अमन कुमार तथा तृतीय स्थान पर मिनेश कुमार रहें।इन्हें पुरस्कार के रूप में क्रमश पाँच हजार, तीन हजार तथा दो हजार रुपये के साथ-साथ स्मृति चिन्ह उप विकास आयुक्त श्री किशोरी चौधरी द्वारा प्रदान किया गया। चौथा सांत्वना पुरस्कार पीयूष कुमार को दिया गया, ये चारों अंत तक पतंग उड़ाते रहें। 
इस अवसर पर जिला शिक्षा पदाधिकारी श्री मुस्तफा हुसैन मंसूरी, उप निदेशक जन संपर्क श्री नागेंद्र कुमार गुप्ता, उप निर्वाचन पदाधिकारी श्री मथुरा बड़ाईक एवं शिक्षा विभाग के अन्य पदाधिकारी गण उपस्थित थे। उप विकास आयुक्त, जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं उप निदेशक जन संपर्क द्वारा भी शुरू में पतंगे उड़ाई गई।

No comments