Breaking News

बौद्ध महोत्सव 2020 की तैयारी को लेकर हुई बैठक

*बौद्ध महोत्सव 2020 की तैयारी को लेकर हुई बैठक
*
*09 देशों के कलाकार भाग लेंगे बौद्ध महोत्सव में*
गया, 24 जनवरी 2020, बीटीएमसी के सभाकक्ष में जिलाधिकारी श्री अभिषेक सिंह व यह पुलिस अधीक्षक श्री राजीव मिश्रा की संयुक्त अध्यक्षता में बौद्ध महोत्सव 2020 की तैयारी को लेकर बैठक की गई। बौद्ध महोत्सव 29 जनवरी से 31 जनवरी 2020 तक बोधगया के कालचक्र मैदान में आयोजित है। बौद्ध महोत्सव की तैयारी के लिए गठित 16 समितियों से बारी बारी से उनके द्वारा की गई तैयारियों का जायजा लिया गया। 
पावर पॉइंट प्रस्तुतीकरण के माध्यम से 29,30 एवं 31 जनवरी 2020 के लिए नामित कलाकारों के कार्यक्रमों की जानकारी दी गई। 29 जनवरी को भारतीय सिनेमा के प्रख्यात कलाकार श्रीमती हेमा मालिनी के कार्यक्रम के लिए विशेष तैयारी करने का निर्देश दिया गया। तदनुरूप मंच की सज्जा, ध्वनि एवं प्रकाश की व्यवस्था, बैकग्राउंड की व्यवस्था करने का निर्देश संबंधित एजेंसी को दिया गया। मुख्य मंच की सजावट के संबंध में भी जानकारी ली गई। इसके अतिरिक्त भीभीआईपी दीर्घा भीआईपी दीर्घा, पत्रकार दीर्घा एवं सामान्य दर्शकों के दीर्घा एवं उनके लिए प्रवेश द्वार के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए गए। कलाकारों के आवासन की व्यवस्था की मॉनिटरिंग उप विकास आयुक्त को द्वारा किया जाएगा। बौद्ध महोत्सव का उद्घाटन 29 जनवरी को माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार के कर कमलों से किया जाएगा और उसी के अनुरूप तैयारी करने के निर्देश संबंधित पदाधिकारियों को दिए गए।
इस अवसर पर बोधगया एवं कालचक्र मैदान की साफ-सफाई,निर्बाध विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था, तोरण द्वार,प्रचार-प्रसार, स्वास्थ्य शिविर, वाहनों की पार्किंग, नियंत्रण कक्ष के संबंध में जानकारी ली गई तथा आवश्यक निर्देश दिए गए। मच्छरों का प्रकोप ना रहे इसके लिए फागिंग की विशेष व्यवस्था करवाने का निर्देश कार्यपालक पदाधिकारी नगर पंचायत को दिया गया। विधि व्यवस्था के संधारण के लिए संपूर्ण कालचक्र मैदान में सीसीटीवी की व्यवस्था रहेगी। वीवीआइपी को छोड़कर किसी का भी वाहन मुख्य प्रवेश द्वार के आस पास नहीं रहेगा।
28 जनवरी 2020 को प्रातः 7:00 बजे से डुंगेश्वरी से बोधगया मंदिर तक ज्ञान यात्रा का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए विगत वर्ष से बेहतर व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया। सभी पदाधिकारियों को इस ज्ञान यात्रा में भाग लेने का निर्देश जारी किया गया है।
कालचक्र मैदान में ग्राम श्री मेला का आयोजन किया जाएगा जिसमें विभिन्न प्रदेशों के 1 राज्य के हैंडीक्राफ्ट की दुकानें से जाएंगे इसके लिए 120 दुकानदारों ने आवेदन दिए हैं। इसके साथ ही व्यंजन मेला का भी आयोजन किया जाएगा जिसमें विभिन्न स्वादिष्ट व्यंजनों की व्यवस्था पे एंड यूज की तर्ज पर रहेगी। ग्राम श्री मेला का उद्घाटन 28 जनवरी की संध्या में किया जाएगा।
प्रभारी जिला जनसंपर्क पदाधिकारी ने बताया कि तथागत स्मारिका के लिए 32 साल एक प्राप्त हो चुके हैं जिसमें 17 आलेख अंग्रेजी के तथा 15 आलेख हिंदी के इस वर्ष विदेशी लेखकों के भी आलेख प्राप्त हुए हैं। ब्रोसियर का मुद्रण 25 जनवरी तक करा लिया जाएगा। 
तक के उपरांत जिलाधिकारी व वरीय पुलिस अधीक्षक द्वारा संबंधित पदाधिकारियों के साथ कालचक्र मैदान एवं मुख्य मंच एवं विभिन्न प्रवेश द्वारों का निरीक्षण किया गया तथा इस संबंध में संबंधित निर्माण एजेंसी को आवश्यक निर्देश दिए गए।
बैठक में नगर पुलिस अधीक्षक श्री राकेश कुमार, नगर आयुक्त श्री सावन कुमार, बीटीएमसी के सचिव श्री एन दोरजे, उप विकास आयुक्त श्री किशोरी चौधरी, जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी श्री नरेश झा, निदेशक, ग्रामीण विकास अभिकरण श्री संतोष कुमार, जिला पंचायती राज पदाधिकारी सह प्रभारी पर्यटन शाखा श्री सुनील कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी सदर सत्येंद्र कुमार, उप निदेशक जन संपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता एवं संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

No comments