Breaking News

पांच दिनों से नहीं बन रहा मध्यान्ह भोजन भूखे पेट स्कूल से लौट रहे नौनिहाल,,

पांच दिनों से नहीं बन रहा मध्यान्ह भोजन भूखे पेट स्कूल से लौट रहे नौनिहाल,,

 प्राथमिक  शाला फांकी बीजा  का मामला 

राजेंद्रग्राम -विकासखंड पुष्पराजगढ़ से अन्तर्गत ग्राम गढी़दादर के प्राथमिक शाला फांकी बीजा में आज दिनांक से पांच दिनों से मध्यान्ह भोजन नहीं बन रहा है । एक ओर शासन प्रशासन द्वारा शिक्षा गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए शासन द्वारा छात्र-छात्राओं के लिए अनेकों प्रकार के योजनाएं  लागू कर  लाभ दिया जा रहा है जिसमें उन्हीं योजनाओं में से एक मध्यान्ह भोजन भी शामिल है। लेकिन इस समय विद्यालयों में देखा जाए तो मध्यान्ह भोजन योजना चरमराई हुई है । वहीं सुशांत समूहों को जिम्मेदारी सौंपी जाने के बाद भी विद्यार्थी स्कूल से भूखे पेट लौटने को मजबूर हो रहे हैं विद्यालय के प्रधानाध्यापक किरन परस्ते ने बताया कि हमारे प्राथमिक शाला फांकी बीजा में पांच दिनों से  मध्यान्ह भोजन नहीं बन है ।जिसकी जिम्मेदारी नर्मदा स्व सहायता समूह ले रखी है इस विद्यालय में कक्षा 1 से कक्षा 5 तक की छात्र -छात्रा अध्ययनरत है जिन्हें समूह मध्यान्ह भोजन नहीं बना कर नहीं दे रहा है ।जिससे यहां के बच्चों को भूखे पेट रहना पड़ रहा है स्कूली बच्चे घर से बिना टिफिन लिए आ रहे हैं किंतु उन्हें भोजन ना मिलने से भूखे पेट रहने पर परेशानी हो रही है। बताया गया कि अगर भोजन बनता भी है तो मीनू के अनुसार कभी नहीं बनता है समूह द्वारा पतली दाल और चावल देकर अपनी जिम्मेदारी से फुर्सत हो जाते हैं ।  यहां पर समूह मंगलवार के दिन खीर पुडी कभी नहीं बनाता है। यहां तक कि छात्रों को खुद थाली धोनि पड़ती है ।यह समस्या क्षेत्र के सभी विद्यालयों में देखा जा रहा है समूह की मनमानी के चलते कई कई दिनों तक मध्यान्ह भोजन नहीं बनाया जाता है ।

मनीट्रिंग टीम भी बना उदासीनता

 इस व्यवस्था के लिए मनीट्रिंग टीम गठित की गई है किंतु वह भी जिम्मेदारी पूर्वक अपने कार्यवाही  को पूरा नहीं कर रहा है जिसके चलते स्व सहायता समूह की मनमानी बढ़ी हुई है योजनाओं का नियमानुसार संचालन नहीं हो रहा है कार्यवाही करने से पीछे हट रहे अधिकारी योजनाओं में पलीता लग रहा है । 

इनका कहना है,, 
प्राथमिक शाला फांकी वीजा का  रिपोर्ट मेरे पास अभी नहीं आई है,मुझे आपके द्वारा जानकारी मिला है, मैं कल जा कर देखता हूं मध्यान्ह भोजन किस कारण से नहीं बनता है,समूह की लापरवाही हैं या और कुछ समस्या हैं, जांच कर कार्रवाई की जाएगी। 

हर प्रसाद तिवारी 
बी आर सी पुष्पराजगढ़

No comments