Breaking News

दिव्यांग दिवस के अवसर पर आयोजित हुआ प्रतियोगिता

*दिव्यांग दिवस के अवसर पर आयोजित हुआ प्रतियोगिता
*
गया, 03 दिसम्बर 2019,
रिपोर्टः
दिनेश कुमार पंडित

  बिहार के जिला गया में 04 दिसंबर विश्व दिव्यांग दिवस के अवसर पर रेड क्रॉस, गया में चित्रकला एवं गायन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता का उद्घाटन जिलाधिकारी श्री अभिषेक सिंह के कर कमलों से दीप प्रज्ज्वलन कर किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने दिव्यांगजनों के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं यथा दिव्यांग पेंशन योजना, दिव्यांग अंतरजातीय विवाह योजना, दिव्यांग छात्रवृत्ति योजना, दिव्यांगजनों के लिए यूनिक आईडी के संबंध में सभी दिव्यांगजनों को विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि गया जिले के कुल 36656 दिव्यांगजनों को ₹400 प्रति माह की दर से डीबीटी के माध्यम से पेंशन का भुगतान किया जा रहा है। वर्ष 2018 से अब तक कुल 173 दिव्यांगजनों के बीच ट्राई साइकिल, 5 दिव्यांग जनों को कान का अला,03 दिव्यांग जनों को वैशाखी एवं एक को व्हीलचेयर प्रदान किया गया है। मुख्यमंत्री निःशक्तजन विवाह अनुदान योजना के तहत आठ दिव्यांग जनों को लाभान्वित किया गया है जिस पर कुल ₹500000 व्यय किए गए हैं एवं 3 आवेदन पत्र पर कार्रवाई की जा रही है। मुख्यमंत्री स्वरोजगार ऋण योजना के तहत स्वावलंबी बनने के लिए उन्हें व्यवसाय करने हेतु एकमुश्त ₹150000 प्रदान किया जा रहा है अब तक इस योजना के तहत 13 दिव्यांगजनों को लाभान्वित किया जा चुका है ।
उन्होंने कहा कि दिव्यांग भी सबल है समाज में उनकी समता और सहभागिता आवश्यक है और यही विश्व दिव्यांग दिवस का उद्देश्य है। सरकार उनके उत्थान के लिए हर संभव सहायता कर रही है।
इस अवसर पर आकांक्षा होम और चाकन्द ब्लाइंड स्कूल के बच्चों ने चित्रकला एवं गायन प्रतियोगिता में भाग लिया, जिसमे गायन प्रतियोगिता में प्रथम स्थान *राम कुमार*, दितीय *संगम कुमार* एवं तृतीय में *दीपू भारती*, इसी प्रकार चित्रकला प्रतियोगिता में प्रथम *सुभाष कुमार*, द्वितीय *राकेश कुमार* एवं तृतीय में *राहुल शेत* हुए।
इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा दिव्यांगजन मोहम्मद अशरफ अली, दिवेश कुमार पाठक, विनोद कुमार एवं धनंजय कुमार को सम्मानित किया गया।

No comments