उत्कृष्ट कार्य प्रणाली को लेकर की गई बैठक - BHARAT NEWS LIVE 24

Breaking

Friday, 8 November 2019

उत्कृष्ट कार्य प्रणाली को लेकर की गई बैठक

*उत्कृष्ट कार्य प्रणाली को लेकर की गई बैठक
*
गया, 08 नवंबर 2019, 
रिपोर्टः
दिनेश कुमार पंडित

 बिहार में आयुक्त कार्यालय के सभागार में आयुक्त मगध प्रमंडल, गया श्री असंगबा चुबा आओ की अध्यक्षता में उत्कृष्ट कार्य प्रणाली को लेकर बैठक की गई। बैठक में आयुक्त कार्यालय परिसर में अवस्थित कार्यालयों की उत्कृष्ट कार्य संस्कृति के लिए कई निर्देश दिए गए जिनमें अपने कार्य के लिए कार्यालय आने वाले आम जनता के साथ उत्कृष्ट व्यवहार करना, आगत निर्गत पंजी, रोकड़ पंजी, लोग बुक, उपस्थिति पंजी को अद्यतन रखना। प्रत्येक माह में लोग बुक में प्राप्त एवं निष्पादित पत्र का संक्षेपण लिखना तथा कितने पत्र लंबित रह गए हैं इसकी समीक्षा प्रशाखा स्तर पर करना, बिना अनुमति की छुट्टी पर न जाने का निर्देश तथा बिना सूचना के अनुपस्थिति को गंभीरता से लिए जाने की चेतावनी, समय से कार्यालय आने जाने, कार्यालय अवधि में कार्यालय में उपस्थित रहने एवं कार्यालयों को साफ सुथरा रखने का निर्देश शामिल है ताकि एक उत्कृष्ट कार्यालय की छवि प्रस्तुत की जा सके।
पदाधिकारियों एवं कर्मियों को संबोधित करते हुए आयुक्त महोदय ने कहा कि हमारी कार्य संस्कृति उत्कृष्ट होनी चाहिए तथा आने वाले दूरस्थ क्षेत्र की जनता के साथ हमारा उत्तम व्यवहार होना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह प्रमंडल का सबसे शीर्ष कार्यालय है। जिला एवं प्रखंड स्तर के कार्यालय इसकी कार्य संस्कृति का अनुकरण करते हैं इसलिए आयुक्त कार्यालय परिसर अवस्थित सभी कार्यालयों की व्यवस्था एवं कार्य संस्कृति अच्छी होनी चाहिए एवं आम आदमी जो दूरस्थ क्षेत्र से अपने कार्य के लिए यहाँ आते हैं उनके साथ उत्तम व्यवहार होना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस संदर्भ में उनका जीरो टॉलरेंस रहेगा। बिना अनुमति के किसी भी कर्मी एवं पदाधिकारी को छुट्टी पर न जाने तथा बिना सूचना के अनुपस्थिति को गंभीरता से लेने की चेतावनी भी दी गई। उन्होंने कहा कि कार्यालय आने जाने में पंक्चुअलिटी होनी चाहिए। कार्यालय में ड्रेस कोड का पालन करें, जितने भी कार्यालय परिचारी हैं वे अपने यूनिफॉर्म में तथा अन्य कर्मी साफ-सुथरे ड्रेस में रहें। उन्होंने कहा कि आजकल प्रदूषण की समस्या सभी जगह है लेकिन हम जहां 8से 9 घंटे प्रतिदिन बैठ रहे हैं अगर उसके आसपास ही धूल एवं गंदगी हो तो हमारा स्वास्थ्य प्रभावित हो जाएगा। इसलिए अपने कार्यालय में साफ-सफाई की उत्तम व्यवस्था रखें जितनी भी पुरानी फाइलें हैं उसे रिकॉर्ड रूम में रख दें तथा जो चालू संचिका है उसे ही कार्यालय में रखें। उन्होंने कहा अब इसकी समीक्षा प्रत्येक सप्ताह में की जाएगी। इसलिए सभी पदाधिकारी एवं कर्मी दिए गए निर्देश के आलोक में अपने कार्यालय में साफ सफाई की व्यवस्था, कार्य संस्कृति में सुधार एवं आम जनता के साथ उत्तम व्यवहार प्रदर्शित करेंगे।
बिना सूचना के बैठक से अनुपस्थित रहने के लिए उपनिदेशक कल्याण, संयुक्त निबंधक सहयोग समितियां से शो कॉज किया गया है।
बैठक में आयुक्त के सचिव श्री अफजालूर रहमान, क्षेत्रीय विकास पदाधिकारी श्री स्वयंभू प्रिय, उप निदेशक जन संपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता सहित सभी संबंधित कर्मी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment