Breaking News

गया में जिलाधिकारी ने सारथी रथ को किया रवाना

*गया में जिलाधिकारी ने सारथी रथ को किया रवाना
*
गया, 25 नवंबर 2019, 
बिहार के जिला गया में पुरुष एवं महिला नसबंदी कराने एवं परिवार नियोजन को प्रोत्साहित करने तथा लोगों के बीच परिवार नियोजन के लिए जागरूकता लाने हेतु संपूर्ण जिले में जिलाधिकारी श्री अभिषेक सिंह के कर कमलों से हरी झंडी दिखाकर सारथी रथ रवाना किया गया। 
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि देश में जनसंख्या एक बड़ा मुद्दा रहा है। जनसंख्य को नियंत्रित करने हेतु सरकार ने कई वर्षों से परिवार नियोजन कार्यक्रम चला रही है। हम दो हमारे दो की धारणा को हमे मजबूत करना है। हम जानते हैं हमारे संसाधन सीमित हैं और इसके लिए जनसंख्या नियंत्रण आवश्यक है। ताकि सीमित संसाधन में हमारी जनसंख्या के लिए अच्छी व्यवस्था हो सके, सभी बच्चों की पढ़ाई लिखाई हो सके, सभी का जीवन स्तर ऊँचा हो सके और देश का तीव्र विकास हो सके। इसके लिए लोगों में जागरूकता लाना जरूरी है जिसके लिए आज से 4 दिसंबर तक जिले में सारथी रथ का परिचालन किया जाएगा।
गौरतलब है कि सारथी रथ में एक बड़ा एलईडी स्क्रीन लगाया गया है, जिसके माध्यम से परिवार नियोजन पर बनी लघु फिल्मों का प्रदर्शन किया जा रहा है। साथ ही लोगों को जागरूक किया जा रहा है कि नसबंदी एवं प्रसव पश्चात बंध्याकरण के उपरांत ₹3000, सामान्य बंध्याकरण के उपरांत ₹2000 लाभार्थी को प्रदान किया जाता है जबकि उत्प्रेरक को क्रमशः 400 एवं ₹300 प्रदान किया जाता है।
इस अवसर पर सिविल सर्जन श्री बी के सिन्हा ने बताया कि राज्य स्तर से सारथी रथ भेजा गया है। जो जिले के प्रमुख चौक चौराहों पर प्रचार करेगी। नसबंदी और बंध्याकरण ऑपरेशन अब सामान्य बात हो गई है। इसमें एक ही दिन में लाभार्थी ठीक हो जाते हैं और अपने घर जा सकते हैं। ऑपरेशन के 2 दिनों बाद वे सामान्य कार्य तथा 7 दिनों के बाद सभी कार्य कर सकते हैं। इसके लिए छोटा सा ऑपरेशन करना पड़ता है। उन्होंने कहा कि लोगों को आगे बढ़कर नसबंदी एवं बंध्याकरण कराना चाहिए।

No comments