ग्राम कुंवरपुर में विधिक साक्षरता शिविर सम्पन्न - BHARAT NEWS LIVE 24

Breaking

Saturday, 12 October 2019

ग्राम कुंवरपुर में विधिक साक्षरता शिविर सम्पन्न

ग्राम कुंवरपुर में विधिक साक्षरता शिविर सम्पन्न


शिवपुरी ब्रेकिंग न्यूज



शिवपुरी/ राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण, नई दिल्ली एवं म.प्र. राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जबलपुर निर्देशानुसार तथा जिला एवं सत्र न्यायाधीश, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री अमनीश कुमार वर्मा के मार्गदर्शन में ग्राम पंचायत कुंवरपुर में शुक्रवार को विधिक साक्षरता शिविर आयोजित किया गया।
शिविर में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव एवं अपर जिला जज श्री प्रमोद कुमार सिंह, जिला विधिक सहायता अधिकारी श्रीमती शिखा शर्मा, बाल संरक्षण अधिकारी श्री जितेन्द्र मांझी, साामजिक कार्यकर्ता, छात्र-छात्राएं सहित ग्रामीणजन उपस्थित थे।
कार्यक्रम के दौरान जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री प्रमोद कुमार ने बताया कि वर्तमान परिवेश में बालक-बालिकाओं का उपयोग नशीले पदार्थों की तस्करी में बहुत किया जाने लगा है। प्रत्येक ग्रामवासी अपने बच्चों को इस प्रकार के अपराधों से बचाने का प्रयत्न करें तथा बच्चें भी किसी भी प्रकार के बहकावें अथवा लालच में आकर किसी पर विश्वास न करें।
बाल संरक्षण अधिकारी श्री राघवेन्द्र शर्मा द्वारा गुड-टच एवं बैड-टच के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि प्रत्येक बालक एवं बालिकाओं के लिए यह जानना आवश्यक है कि कोई व्यक्ति उसे किस आशय से स्पर्श कर रहा है। बालकों के विरूद्ध होने वाले लैंगिक अपराध अधिकांशतः उनके करीबी लोगों द्वारा किए जाते है।
जिला विधिक सहायता अधिकारी श्रीमती शिखा शर्मा ने बताया कि ग्रामीणजनों के पास समस्याएं तो बहुत होती हैं लेकिन अज्ञानता के कारण वे यह नहीं जानते कि अमुख समस्या के समाधान हेतु किससे संपर्क किया जाए, ऐसी स्थिति में यदि उन्हें उचित सलाह मिल जाए तो उनकी समस्या का समाधान हो सकता है। इसी बात को दृष्टिगत रखते हुए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण शिवपुरी द्वारा उन्हें निःशुल्क कानूनी परामर्श हेतु पैनल अधिवक्ताओं की सूची तैयार की गई है और विशेषज्ञों से भी कांउसलिंग कार्यवाही किए जाने का भी प्रावधान किया गया है।



विनोद कुमार प्रजापति


9713214512

No comments:

Post a Comment