बुखार के साथ-साथ यदि तेज सिरदर्द, आंखों के आसपास व मांसपेशियों में दर्द तथा शरीर पर चकते बनना आदि लक्षणों में से दो या दो से अधिक लक्षण दिखाई देने पर कोई भी व्यक्ति डेंगू का मरीज हो सकता है। - BHARAT NEWS LIVE 24

Breaking

Friday, 4 October 2019

बुखार के साथ-साथ यदि तेज सिरदर्द, आंखों के आसपास व मांसपेशियों में दर्द तथा शरीर पर चकते बनना आदि लक्षणों में से दो या दो से अधिक लक्षण दिखाई देने पर कोई भी व्यक्ति डेंगू का मरीज हो सकता है।

कोई भी बुखार डेंगू हो सकता है, बुखार होने पर तुरंत कराएं इलाज


शिवपुरी ब्रेकिंग न्यूज



शिवपुरी/ बुखार के साथ-साथ यदि तेज सिरदर्द, आंखों के आसपास व मांसपेशियों में दर्द तथा शरीर पर चकते बनना आदि लक्षणों में से दो या दो से अधिक लक्षण दिखाई देने पर कोई भी व्यक्ति डेंगू का मरीज हो सकता है। कभी-कभी रोगी को होने वाला सामान्य बुखार भी डेंगू हो सकता है। इसलिए डेंगू होने पर तुरंत चिकित्सक से परामर्श लें। इन लक्षणों के साथ-साथ मसूड़ों अथवा आंखों से रक्त स्त्राव अथवा रक्त में प्लेटलेट्स का कम होना आदि गंभीर प्रकार के डेंगू बुखार के सूचक हैं। ऐसी स्थिति में मरीज को तुरंत अस्पताल में चिकित्सक की सलाह के अनुसार उपचार लेना चाहिए ।  इसके साथ ही डेंगू से बचाव के लिए आवश्यक सावधानियां भी बरतनी चाहिए। घर में पानी के कंटेनर ढंककर रखना चाहिए, सप्ताह में एक बार पानी के कंटेनर को अवश्य खाली करना चाहिए तथा पैराथ्रम नामक दवा को कैरोसीन में मिलाकर आसपास छिड़काव किया जा सकता है। इसी प्रकार पूरी बांह के कपड़े पहनें तथा शरीर को ढंककर रखें। सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करना चाहिए।




विनोद कुमार प्रजापति



9713214512

No comments:

Post a Comment