सभी अधिकारी आवंटित स्कूलों का भ्रमण कर रिपोर्ट दें- कलेक्टर टी.एल.बैठक में कलेक्टर के निर्देश - BHARAT NEWS LIVE 24

Breaking

Monday, 30 September 2019

सभी अधिकारी आवंटित स्कूलों का भ्रमण कर रिपोर्ट दें- कलेक्टर टी.एल.बैठक में कलेक्टर के निर्देश

सभी अधिकारी आवंटित स्कूलों का भ्रमण कर रिपोर्ट दें- कलेक्टर
टी.एल.बैठक में कलेक्टर के निर्देश


शिवपुरी ब्रेकिंग न्यूज



शिवपुरी/ सभी जिला अधिकारियों को स्कूल आवंटित किए गए है। सभी अधिकारी उन्हें आवंटित किए गए स्कूलों का निरीक्षण करें। निरीक्षण के दौरान जो भी कमी मिलती है, उसका उल्लेख करें और अपनी रिपोर्ट परियोजना समन्वयक जिला शिक्षा केन्द्र को सौंपे। ताकि स्कूलों में कमी को सुधारा जा सके। यह निर्देश कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी ने सभी जिला अधिकारियों को दिए है। 
कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी ने स्पष्ट कहा है कि स्कूलों में मिलने वाले मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता सही होना चाहिए। जो समूह सही काम नहीं कर रहे है। उनके खिलाफ कार्यवाही की जाए। उन्होंने जिला परियोजना समन्वयक को निर्देश दिए है कि अधिकारियों के निरीक्षण के दौरान स्कूलों में शिक्षक अनुपस्थित मिलते है। तो उन्हें नोटिस जारी करें और दो वेतन वृद्धि रोकने की कार्यवाही करें। यदि कोई शिक्षक लम्बे समय से बिना किसी कारण के अनुपस्थित है, तो उसके विरूद्ध निलंबन की कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा है कि कोई भी शिक्षक संकुल प्राचार्य से अवकाश स्वीकृत कराए बिना स्कूल से अनुपस्थित नहीं रहेगा। 
कलेक्टर ने सभी अनुविभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए है कि जिन शासकीय स्कूलों अथवा उनकी भूमि पर तथा किसी भी शासकीय संस्था पर अतिक्रमण है, तो उसको हटाने की कार्यवाही तत्परता से करें। जिन स्कूलों की वाउण्ड्रीवाॅल सही नहीं है, उसे ठीक कराए। एक सप्ताह में इसकी रिपोर्ट दें। पीडब्ल्यूडी भी इसका स्टीमेट तैयार करें। 
जिला अधिकारियों ने स्कूलों का निरीक्षण कर विभिन्न बिन्दुओं मध्यान्ह भोजन, शौचालय, पेयजल, विद्युत व्यवस्था, शिक्षकों की अनुपस्थित, स्कूल का भवन, शिक्षा की गुणवत्ता आदि के आधार पर अपनी रिपोर्ट तैयार की है। कलेक्टर ने निर्देश दिए है कि जिन अधिकारियों ने अभी तक स्कूलों का भ्रमण नहीं किया है। वह इस सप्ताह भ्रमण करके अपनी रिपोर्ट दें। साथ ही जिला परियोजना समन्वयक भी यह ध्यान दें कि रिपोर्ट के आधार पर स्कूलों में कार्यवाही भी की जाए। 
सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में अंतर्विभागीय समन्वय समिति की बैठक आयोजित हुई। बैठक में अपर कलेक्टर श्री आर.एस.बालौदिया, एसडीएम एवं जिला अधिकारी उपस्थित थे। 
ग्राम सभा में बच्चों के अभिभावकों को बताए शिक्षा का महत्व
बैठक में कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी ने कहा है कि ग्रामों में ग्राम सभा आयोजित करें। सभाओं में ग्रामीणजनों को, बच्चों के अभिभावकों को शिक्षा के महत्व से अवगत कराए। माता-पिता की यह भी जिम्मेदारी है कि वह बच्चों को प्रतिदिन स्कूल भेंजे। साथ ही यह भी बताए कि जातिगत भेदभाव गलत है। सभी समाज के बच्चों को एक साथ स्कूल में पढ़ने, उठने-बैठने, खाने-पीने का अधिकार है। इसलिए बच्चों को शुरूआत से ही इस प्रकार की शिक्षा दें। ताकि किसी प्रकार के भेदभाव को बढ़ावा न मिलें। 
स्कूलों में अवसंरचना विकास के लिए स्वेच्छा से भागीदारी करें
स्कूलों में शाला दक्षता उन्नयन योजना संचालित की जा रही है। आमजन अथवा सक्षम नागरिक, शासकीय सेवक भी इसमें भाग ले सकते है। स्कूलों मंे अवसंरचना विकास के लिए स्वेच्छा से भागीदारी कर सकते है। इससे स्कूलों में फर्नीचर आदि उपलब्ध कराया जा सकता है। कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी ने जिला अधिकारियों से कहा है कि इसमें दान देने वाले लोगों से चर्चा करें और उन्हें प्रेरित करें।   




विनोद कुमार प्रजापति


9713214512

No comments:

Post a Comment