शिवपुरी कलेक्टर ने सातवी आर्थिक गणना के लिए टीम को हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना - BHARAT NEWS LIVE 24

Breaking

Monday, 9 September 2019

शिवपुरी कलेक्टर ने सातवी आर्थिक गणना के लिए टीम को हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना

शिवपुरी कलेक्टर ने सातवी आर्थिक गणना के लिए टीम को हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना


शिवपुरी ब्रेकिंग न्यूज




शिवपुरी/ जिले में सातवी आर्थिक गणना 2019 का काम 9 सितम्बर से प्रारंभ हो गया है। सोमवार को कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी ने गणना करने वाली टीम को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। यह टीम आर्थिक आधार पर गणना का काम करेंगी। घर-घर जाकर टीम द्वारा सर्वे किया जाएगा। इसमें आर्थिक गतिविधियों को शामिल किया गया है। सोमवार को इस संबंध में बैठक का भी आयोजन किया गया। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एच.पी.वर्मा, अपर कलेक्टर श्री आर.एस.बालोदिया, जिला योजना एवं सांख्यिकी विभाग के अधिकारी, एनएसएस के प्रतिनिधि सहित एसडीएम उपस्थित थे। 
कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी ने निर्देश दिए है कि टीम को आर्थिक गणना करनेे के लिए रवाना किया गया है। यह टीम बेहतर ढंग से काम करें। एसडीएम भी अपने-अपने क्षेत्र में मोनीटरिंग करें। बैठक में प्रिजेन्टेशन के माध्यम से जानकारी दी गई। किस प्रकार मोबाइल एप के माध्यम से गणना की जाएगी, यह बताया गया। 
भारत सरकार सांख्यिकी एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय के निर्देशों के अनुसार सातवी आर्थिक गणना की जा रही है। जिले की भौगोलिक सीमा के भीतर आर्थिक गतिविधियों से संबंधित जानकारी निर्धारित प्रारूप में मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से गणना की जा रही है। इसके लिए घर-घर जाकर सर्वे कर जानकारी एकत्रित की जा रही है। सर्वें के माध्यम से नागरिक सुविधा केन्द्र (सीएससी) द्वारा नियुक्त किए गए प्रगणकों, पर्यवेक्षकों द्वारा यह जानकारी एकत्रित एवं सत्यापित की जाएगी।
आर्थिक गणना के माध्यम से एकत्रित की गई जानकारी जिले में उद्यमों की वास्तविक आर्थिक स्थिति प्राप्त करने में मदद करेगी। आर्थिक गतिविधियों में लगे लोगों के जीवन स्तर को सुधारने के लिए नीति निर्माण में सहायक होगी और रोजगार के अवसर पैदा करने में भी मदद करेगी।   




विनोद कुमार प्रजापति


9713214512

No comments:

Post a Comment