अब घर बैठे पा सकते हैं डिजिटल हस्ताक्षरित भू अभिलेख की प्रतिलिपियाँ - BHARAT NEWS LIVE 24

Breaking

Wednesday, 11 September 2019

अब घर बैठे पा सकते हैं डिजिटल हस्ताक्षरित भू अभिलेख की प्रतिलिपियाँ

*अब घर बैठे पा सकते हैं डिजिटल हस्ताक्षरित भू अभिलेख की प्रतिलिपियाँ
*

*आम जनो की सुविधा हेतु शासन का महत्वपूर्ण निर्णय*

*WebGIS साफ़्टवेयर से भू अभिलेख की डिजिटल प्रमाणित प्रतिलिपियों का आम जनो को किया गया वितरण*

अनूपपुर 11 सितम्बर 2019/ शासन द्वारा आमजनो की सहूलियत हेतु सतत रूप से प्रयास किए जा रहे हैं।शासन द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं को नागरिकों तक सहजता से पहुचाने हेतु किए जाने वाले बहुत से प्रयासों में से एक है भू अभिलेख की डिजिटल हस्ताक्षरित प्रतिलिपियों (बंधक दर्ज खसरा, व्यपवर्तन प्रमाण पत्र) का भूमि स्वामी को घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से प्रदाय किया जाना। अब आम जनो भू अभिलेखों की प्राप्ति हेतु क़तार में लगने की ज़रूरत नही है। लोक सेवा केंद्रों में बुद्धवार को आयोजित विशेष कार्यक्रमों में नागरिकों को डिजिटल हस्ताक्षरित भू अभिलेख पत्रों का वितरण किया गया एवं ऑनलाइन भू अभिलेख प्रतिलिपियों की प्राप्ति की सुविधा की विस्तार से जानकारी दी गयी।

     उल्लेखनीय है कि ज़िले में एनआईसी सॉफ़्टवेयर से 31 अगस्त तक की जानकारी भू अभिलेख की वेबसाइट (landrecords.mp.gov.in) में अपलोड की जा चुकी है। शासन द्वारा 1 अगस्त 2019 से प्रतिलिपि प्रदाय की दरों का सरलीकरण किया गया है। अब नागरिक निः शुल्क आवेदन कर नवीन सरलीकृत दरों का ऑनलाइन भुगतान कर डिजिटल हस्ताक्षरित भू अभिलेख प्रतिलिपि घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं। नवीन दरों के अनुसार खसरा, बी-1, नक़्शा, खातावार खसरा की डिजिटल हस्ताक्षरित प्रतिलिपि हेतु प्रथम पृष्ठ हेतु 30 रुपए का एवं प्रत्येक अतिरिक्त पृष्ठ हेतु 15 रुपए का भुगतान करना होगा।

      खसरे में बंधक दर्ज करने हेतु WebGIS सॉफ़्टवेयर में लॉगिन समस्त बैंको को दिए गए हैं इस हेतु भूमि स्वामी को तहसील कार्यालय में आकर बंधक दर्ज करने हेतु आवेदन देने की आवश्यकता नही है। अब नामान्तरण/बँटवारा/बंधक के आदेश को खसरे में अमल कर भूमिस्वामी को अविलंब प्रदाय किया जाएगा।

*ऐसे प्राप्त होगी घर बैठे भू अभिलेख की डिजिटल हस्ताक्षरित प्रतिलिपि*

नागरिक भू अभिलेख की डिजिटल हस्ताक्षरित प्रतिलिपि प्राप्त करने हेतु वेबसाइट https://mpbhulekh.gov.in पर यूज़र के तौर पर रजिस्टर करें। नवीन सरलीकृत सेवा शुल्क का भुगतान ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड/नेट बैंकिंग/यूपीआई द्वारा करें। भुगतान 30 मिनट पश्चात डिजिटल हस्ताक्षरित भू अभिलेख की प्रतिलिपि नागरिको को प्राप्त हो जाएगी।

No comments:

Post a Comment