मुहर्रम को लेकर की गई ब्रीफिंग - BHARAT NEWS LIVE 24

Breaking

Sunday, 8 September 2019

मुहर्रम को लेकर की गई ब्रीफिंग

*मुहर्रम को लेकर की गई ब्रीफिंग
*
गया, 08 सितंबर 2019, 
रिपोर्ट
दिनेश कुमार पंडित

बिहार में मुहर्रम के लिए प्रतिनियुक्त सुपर जोनल दंडाधिकारी, जोनल दंडाधिकारी, सेक्टर दंडाधिकारी एवं दंडाधिकारी के साथ-साथ सभी पुलिस उपाधीक्षक, सभी इंस्पेक्टर,सभी थानाध्यक्ष एवं प्रतिनियुक्त पुलिस पदाधिकारी को पुलिस लाइन में जिला दंडाधिकारी श्री अभिषेक सिंह एवं वरीय पुलिस अधीक्षक श्री राजीव मिश्रा द्वारा संयुक्त रूप से ब्रीफिंग की गई।
जिला दंडाधिकारी ने प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारियों को ब्रीफिंग करते हुए कहा कि अपने प्रतिनियुक्ति स्थल की संवेदनशीलता की जानकारी आपको रहनी चाहिए, जो जिम्मेवारी दी गई है उसे अच्छी तरह से समझ लें, आपके क्षेत्र से कितने जुलूस और ताजिया निकलेंगे, आवश्यक पड़ने पर आपके बैकअप के लिए क्या व्यवस्था है, कहां से आपको बल मिल सकता है, यह जानकारी रहनी चाहिए। स्थानीय लोगों के संपर्क में रहें, संबंधित थानाध्यक्ष से वार्ता कर लें। उन्होंने कहा कि सभी संवेदनशील स्थलों पर संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी के द्वारा वीडियोग्राफी कराई जाएगी। दंडाधिकारी आई कार्ड एवं ड्रेस में रहेंगे और यदि पूर्व में किसी शरारती तत्व द्वारा कोई अवरोध उत्पन्न किया जाता है तो उन्हें चिन्हित कर लें। जो शरारती तत्व होते हैं वह 1 दिन पूर्व से तैयारी किए रहते हैं और माहौल बिगाड़ने का प्रयास करते हैं उन पर कड़ी नजर रखने की आवश्यकता है।
यह ध्यान रखेंगे कि जुलूस के रास्ते में ईंट और पत्थर न रहें। संवेदनशील स्थलों पर प्रकाश की व्यवस्था की गई है। किसी भी घटना की शुरुआत को हल्के में नहीं लेकर उसका तुरंत समाधान करना है साथ ही संयम का प्रयोग करना है। यह सुनिश्चित करना है कि जुलूस और ताजिया को देखने वाले दर्शक अनुशासन में रहें। बिना लाइसेंस का कोई भी जुलूस नहीं निकलेगा। 
वरीय पुलिस अधीक्षक श्री राजीव मिश्रा ने सभी पुलिस पदाधिकारी एवं दंडाधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि अपने साथ के पदाधिकारी का मोबाइल नंबर ले लें आपस में जान पहचान कर लें। साथ ही प्रतिनियुक्ति स्थल को कल ही देख लें और अपने प्रतिनियुक्ति स्थल से संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी एवं थाना अध्यक्ष का मोबाइल नंबर प्राप्त कर लें। उन्होंने कहा कि एसडीओ वीडियो के द्वारा निदेशित स्थान पर जाएंगे। दोनों समुदाय के लोगों के साथ संबंध बनाए रखेंगे ताकि किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न होने पर त्वरित समाधान किया जा सके।
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, नगर पुलिस अधीक्षक, अपर समाहर्त्ता, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सहित जिला के सभी वरीय पदाधिकारी, प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment