मुढेरी ग्राम पहुचंकर स्कूल, आंगनवाड़ी केन्द्र, उपस्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण करने पहुंचीं शिवपुरी कलेक्टर - BHARAT NEWS LIVE 24

Breaking

Saturday, 7 September 2019

मुढेरी ग्राम पहुचंकर स्कूल, आंगनवाड़ी केन्द्र, उपस्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण करने पहुंचीं शिवपुरी कलेक्टर

 मुढेरी ग्राम पहुचंकर स्कूल, आंगनवाड़ी केन्द्र, उपस्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण करने पहुंचीं  शिवपुरी कलेक्टर 



शिवपुरी ब्रेकिंग न्यूज


शिवपुरी/ कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी आमजन की समस्या सुनने राजा की मुढेरी गांव पहुंची। उन्होंने जनसमस्या निवारण शिविर से पहले स्कूल, आंगनवाड़ी केन्द्र, उपस्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया और वहां की व्यवस्था देखकर संबंधित अधिकारियों को निर्देश भी दिए है।कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालय मुढेरी पहुंची। उन्होंने स्कूल में जरूरी व्यवस्थाएं देखी। स्कूल के प्राचार्य को निर्देश दिए है कि स्कूल की बाउण्ड्री वाॅल तैयार कराई जाए, जिससे बाहरी व्यक्ति न आए। स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों की किताबों पर कवर होना चाहिए। अगले सप्ताह में बीआरसी एवं जनशिक्षकों के साथ बैठक कराने के निर्देश दिए है। 
कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी ने स्कूल में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं से किताब का पाठ भी पढ़वाया। उन्होंने एक छात्रा से पूछा कि बड़े होकर क्या बनना चाहती हो, छात्रा के जवाब पर उन्होंने कहा कि अच्छी तरह पढ़ाई करों। खूब मेहनत करों तभी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। उन्होंने बच्चों की होमवर्क एवं टेक्सट काॅपी भी देखी। उन्होंने शिक्षकों से कहा कि बच्चों को किसी भी पाठ को समझाने के लिए रोचक तरीका अपनाए। हिन्दी के साथ-साथ अंग्रेजी भी पढ़ाए। 
मध्यान्ह भोजन में मिले गुणवत्ता युक्त खाना
कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी ने विद्यालय में बनने वाले मध्यान्ह भोजन की भी जानकारी ली और रसोई घर में जाकर देखा। मध्यान्ह भोजन में खाना बनाने वाले समूह की महिलाएं उपस्थित नहीं मिली। उन्होंने निर्देश दिए है कि समूह को नोटिस जारी किया जाए। बच्चों को समय पर एवं गुणवत्ता युक्त भोजन मिलना चाहिए। साथ ही विद्यालय में पर्याप्त साफ-सफाई एवं शौचालय, विद्युत व्यवस्था एवं पेयजल का प्रबंध होना चाहिए।
शासकीय भवनों में हो आंगनवाड़ी केन्द्रों का संचालन
  कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी ने राजा की मुढेरी ग्राम में आंगनवाड़ी केन्द्र का भी निरीक्षण किया। उनके साथ महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री देवेन्द्र सुन्द्रियाल एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी भी मौजूद थे। उन्होंने डीपीओ को निर्देश दिए है कि शासकीय स्कूलों में अतिरिक्त कक्ष है तो निजी भवनों में संचालित हो रहे आंगनवाड़ी केन्द्रों को शासकीय भवनों में शिफ्ट किया जाए। इस पर जल्द कार्यवाही करें। उन्होंने आंगनवाड़ी केन्द्र में रजिस्टर चेक किए। केन्द्र में गर्भवती महिलाओं की संख्या, मातृवंदना योजना, लाडली लक्ष्मी योजना के हितग्राहियों की जानकारी मांगी। मौके पर उपस्थित सुपरवाईजर, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका सही जानकारी दे सकी। इस पर सुपरवाईजर को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। 
उन्होंने सुपरवाईजर को निर्देश दिए कि तत्काल ग्राम में जाकर भ्रमण करें और यह जानकारी लें कि कितने घरों में बेटियों का जन्म हुआ है और लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ दिया जाना है। उन्होंने जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देश दिए है कि सुपरवाईजरों की ट्रेनिंग कराई जाए। सभी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को मोबाइल प्रदान किए गए है। जिसमें उनके द्वारा प्रतिदिन का डाटा भरा जाना है। परन्तु कुछ कार्यकर्ताओं को इसकी सही जानकारी अभी तक नही है, इसलिए प्रशिक्षण दिया जाए। ताकि ये बेहतर ढंग से काम कर सके। 
ठेकेदार पर एफआईआर कराने के दिए निर्देश
मुढेरी गांव में ही उपस्वास्थ्य केन्द्र संचालित किया जा रहा है। कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी उपस्वास्थ्य केन्द्र में व्यवस्थाएं देखने पहुंची। उपस्वास्थ्य केन्द्र के भवन का निर्माण एवं मरम्मत आदि कार्य कुछ समय पहले ही किया गया है। परन्तु वहां कुछ कमी दिखाई देने पर उन्होंने निर्देश दिए है कि ठेकेदार पर एफआईआर कराई जाए। उन्होंने सीएमएचओ ए.एल.शर्मा से कहा कि स्वास्थ्य केन्द्रों में गंदगी नहीं होना चाहिए। गंदगी होने पर डिलेवरी के लिए आने वाली महिलाओं को संक्रमण भी हो सकता है। इसलिए साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। पर्याप्त मात्रा में दवाई भी उपलब्ध होना चाहिए। यहां डाॅक्टर तैनात रहे। मरीजों को समय पर सही ईलाज मिले। 



विनोद कुमार प्रजापति

9713214512

No comments:

Post a Comment