पूर्व माध्यमिक विद्यालय सोनबरसा कक्षा 8 के छात्र बलराम कश्यप ने राकेट का क्रियाशील माडल बनाया। - BHARAT NEWS LIVE 24

Breaking

Wednesday, 11 September 2019

पूर्व माध्यमिक विद्यालय सोनबरसा कक्षा 8 के छात्र बलराम कश्यप ने राकेट का क्रियाशील माडल बनाया।


   पूर्व माध्यमिक विद्यालय सोनबरसा कक्षा 8 के छात्र बलराम कश्यप ने राकेट का क्रियाशील माडल बनाया। 




 मनकापुर /गोण्डा
नवाचार के क्रम में आज पूर्व माध्यमिक विद्यालय सोनबरसा मनकापुर गोण्डा के कक्षा (8) के छात्र बलराम कश्यप ने राकेट का क्रियाशील माडल बनाया। छात्र द्वारा बताया गया कि इसको बनाने के लिए आसानी से उपलब्ध स्प्राइट की बोतल, साइकिल के ट्यूब के छुच्छी व उसके ढक्कन की आवश्यकता पड़ती है। बोतल के ढक्कन में एक ऐसा छेद करते हैं जिसमें छुच्छी ठीक से बैठ जाय। अब बोतल को खोलकर उसमें थोड़ा सा पानी डालकर उसका मुह ढक्कन से कसकर बन्द कर देते हैं। ढक्कन बन्द करने के बाद पम्प द्वारा हवा डाल करके छुच्छी का मुह को भी  ढक्कन से बन्द कर देते हैं। 
     अब राकेट उड़ने के लिए तैयार है। जैसे ही हम बोतल का मुह नीचे करके उसका  ढक्कन खोलते हैं हवा के साथ साथ पानी भी तेजी से बोतल से बाहर निकलता है। जितनी ही तेजी से हवा बाहर निकलती है उतनी ही रफ्तार से बोतल आगे को बढ़ता है। यह ठीक राकेट की क्रिया विधि पर कार्य करता है। 
   छात्र से जब पूंछा गया कि इसको बनाने का आइडिया कहाँ से मिला तो छात्र द्वारा बताया गया कि इसको बनाने के बारे में बलजीत सिंह कनौजिया विज्ञान अध्यापक के द्वारा बताया गया था। इस अवसर पर स्कूल के बच्चों के साथ ही साथ  प्रमोद अध्यापक, बलजीत अध्यापक व अमरजीत अध्यापक आदि समस्त उपस्थित रहे। 

  
                 

No comments:

Post a Comment