Breaking News

बिहार में विधि व्यवस्था को लेकर आयुक्त ने की गई बैठक

* बिहार में  विधि व्यवस्था को लेकर आयुक्त ने की गई बैठक
*
गया, 09 अगस्त 2019, 
रिपोर्टः
दिनेश कुमार पंडित
बिहार से
बिहार में बकरीद के अवसर पर विधि व्यवस्था दुरुस्त रखने को लेकर आयुक्त, मगध प्रमंडल श्री पंकज कुमार पाल की अध्यक्षता में आयुक्त कार्यालय सभागार में एक उच्च स्तरीय बैठक की गई। बैठक में पुलिस उप महानिरीक्षक, मगध प्रक्षेत्र श्री विनय कुमार, जिलाधिकारी गया श्री अभिषेक सिंह, वरीय पुलिस अधीक्षक श्री राजीव मिश्रा, नगर आयुक्त गया नगर निगम श्री सावन कुमार, क्षेत्रीय विकास पदाधिकारी श्री स्वयंभु प्रिय उपस्थित थे। 
बैठक में जिलाधिकारी श्री अभिषेक सिंह द्वारा जिले के संवेदनशील स्थलों से आयुक्त महोदय को अवगत कराया गया। विगत वर्षों में त्योहारों के अवसर पर घटित घटना की संक्षेप में जानकारी दी। बैठक में बताया गया कि जब कभी कोई घटना घटती है, तो केवल पुलिस की ओर से केस किया जाता है, संबंधित मजिस्ट्रेट केस करने से बचते हैं, जिसके कारण प्रभावी कार्रवाई नहीं हो पाती है। आयुक्त महोदय ने कहा कि यह क्रिमिनल नेगलिजेंसी है,यदि ऐसा पाया जाएगा तो संबंधित दंडाधिकारी के विरुद्ध सख़्त कार्रवाई की जाएगी। 
जिलाधिकारी ने कहा कि यद्यपि विगत वर्ष में घटित घटनाओं में अधिकतर में प्रभावी कार्रवाई हुई है और संलिप्त लोगों को जेल भेजा गया है। तथा प्रयास किया जा रहा है कि दागी लोग शांति समिति में न रखा जाए।
आयुक्त महोदय ने कुर्बानी स्थलों की साफ सफाई ठीक से करवाने का निदेश दिया। बिजली विभाग को संवेदनशील स्थलों पर प्रकाश की मुक्कमल व्यवस्था करवाने का निदेश दिया। उन्होंने नगर आयुक्त को ट्रैफिक लाइट के साथ लगाए जाने वाले सीसीटीवी हाई रेजुलेशन का लगवाने का निर्देश दिया। उन्होंने बकरीद के अवसर पर सभी डॉक्टर्स की छुट्टी रद्द कर दी। सोशल मीडिया पर अफवाहों की निगरानी हेतु आई टी सेल का गठन करने का निदेश जिलाधिकारी,गया को दिया गया। कर्तव्य से अनुपस्थित रहने वाले दंडाधिकारी के विरुद्ध तत्काल कार्रवाई करने का निदेश दिया गया। 
अतिक्रमण की चर्चा के दौरान नगर आयुक्त ने बताया कि अतिक्रमण हटाने के उपरांत पुनः दो दिनों के बाद अतिक्रमण कर लिया जाता है। अतिक्रमण अभियान के दौरान अतिक्रमणकारियों की सामग्री जब्त करते हुए पुलिस एक्ट की धारा 69 के अंतर्गत 10 हजार रुपये जुर्माना करने का निदेश दिया गया।

No comments