Breaking News

इफको संकटहरण बीमा योजना में समिति से एक बोरी खाद खरीदने पर किसान को मिलेगा 4 हजार का दुर्घटना बीमा

इफको संकटहरण बीमा योजना में 
समिति से एक बोरी खाद खरीदने पर किसान को मिलेगा 4 हजार का दुर्घटना बीमा 




शिवपुरी ब्रेकिंग न्यूज


शिवपुरी/ सहकारी उर्वरक संस्था इफको के तत्वाधान में कृषि एवं सहकारिता विभाग के सहयोग से गुरूवार को सहकारी कार्यकर्ताओं का प्रशिक्षण कार्यकम इफको ई-बाजार शिवपुरी में इफको ग्वालियर के उपप्रबंधक श्री एस.बी.सिंह के मुख्य आतिथ्य में सम्पन्न हुआ। 
श्री एस.बी.सिंह ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि किसानों के लिए इफको संकट हरण बीमा योजना संचालित है। जिसके तहत किसान के द्वारा यदि एक बोरी खाद समिति से खरीदे जाने पर किसान को एक बोरी पर चार हजार रूपए का दुर्घटना बीमा स्वतः हो जाता है। जिसकी अधिकतम सीमा 25 बोरी यानी 10 लाख रूपए की है। योजना के तहत किसान का 50 प्रतिशत भार क्षतिग्रस्त होने पर 50 प्रतिशत बीमा राशि प्राप्त होगी। 
कार्यक्रम को इफको शिवपुरी के क्षेत्रीय अधिकारी श्री आर.के.माहोलिया ने अतिथियों का स्वागत करते हुए बताया कि पीओएस मशीन के माध्यम से उर्वरक का विक्रय भारत सरकार द्वारा अनिवार्य किया गया है। निजी तथा सहकारी उर्वरक विकेताओं को उर्वरक का विक्रय पीओएस मशीन के माध्यम से ही करना चाहिए। इसके लिए इफको द्वारा सभी विक्रेताओं को पीओएस मशीन प्रदाय की जा चुकी है। उन्होंने समिति प्रबंधकों को पीओएस मशीन के माध्यम से उर्वरक का विक्रय कैसे किया जाए। प्रक्रिया के संबंध में जानकारी दी। प्रशिक्षण में समिति प्रबंधकों को इफको के नए उत्पाद जल विलय उर्वरक, जय उर्वरक, सागरिका, कीटनाशक दवाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। 



विनोद कुमार प्रजापति


9713214512

No comments