Breaking News

पितृपक्ष मेला की तैयारी को लेकर हुयी बैठक* गया, 31 अगस्त, 2019,

*पितृपक्ष मेला की तैयारी को लेकर हुयी बैठक* 
गया, 31 अगस्त, 2019,
रिपोर्टः
दिनेश कुमार पंडित

बिहार के जिला गया में  जिलाधिकारी श्री अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में जिला परिषद के सभाकक्ष में पितृपक्ष मेला को लेकर बैठक की गई। बैठक में सभी संबंधित विभाग के पदाधिकारी उपस्थित थे।
बैठक में सभी 16 समितियों के कार्य की प्रगति की समीक्षा की गई। खासकर आवासन समिति के नोडल पदाधिकारी जिला शिक्षा पदाधिकारी को सभी आवासन स्थलों पर पेयजल एवं शौचालय की व्यवस्था सुनिश्चित कर लेने का निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि यदि किसी तरह की कमी है तो अपने विभाग से संपर्क कर इसे 5 सितंबर तक हर हाल में कराना सुनिश्चित करें। आवासन समिति के वरीय पदाधिकारी उप विकास आयुक्त श्री किशोरी चौधरी ने बताया कि उन्होंने समाजसेवी श्री बृजनंदन पाठक के साथ 24 आवासन स्थलों का निरीक्षण किया है तथा जहां जहां पेयजल एवं अन्य कमी पाई गई है संबंधित अभियंता को नोट कराया जा चुका है। जिलाधिकारी ने हर हाल में पीएचईडी के अभियंता को 5 सितंबर तक पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि प्रत्येक समिति सप्ताह में 3 दिन बैठक करें और जो भी समस्या है उसे समिति में समाजसेवी एवं सिविल सोसायटी के लोगों के सुझाव के आधार पर उनका निराकरण करें। इस अवसर पर अमरनाथ धोकरी, मनी लाल बारीक ने विष्णुपद मंदिर के समीप एलईडी बल्ब के प्रकाश को बढ़ाने का सुझाव दिया तथा बिजली के जर्जर तारों को दुरुस्त करवाने की मांग की। कार्यपालक अभियंता विद्युत शहरी ने बताया कि तार बदलने का कार्य किया जा रहा है तथा 5 सितंबर तक हर हाल में इसे ठीक कर लिया जाएगा। जिलाधिकारी ने चेतावनी देते हुए कहा कि यदि 5 सितंबर तक बिजली के जर्जर तार दुरुस्त नहीं होते हैं तो उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। जिलाधिकारी ने यातायात समिति के अध्यक्ष नगर आयुक्त को उन सभी सड़कों को दुरुस्त करवाने का निर्देश दिया जो सड़कें खराब हैं। गोपनीय के प्रभारी पदाधिकारी संवाद सदन समिति के सचिव ने बताया कि अभी तक आवासन स्थल के लिए 522 आवेदन प्राप्त हुए हैं जिनमें से 462 में जांच हो गई है, सात आवासन स्थल में मानक के अनुसार कमी पाई गई है उन्हें नोटिस दिया जा रहा है। 
जिलाधिकारी द्वारा मारनपुर बाईपास के पास सड़क को दुरुस्त करने का निर्देश कार्यपालक अभियंता पथ निर्माण विभाग को दिया गया। उन्होंने समिति को खराब सड़कों की सूची उपलब्ध करा देने का निर्देश दिया तथा इसकी मरम्मति हर हाल में बुधवार तक कराने का निर्देश संबंधित अभियंता को दिया गया।
हृदय योजना के तहत गोदावरी सरोवर में चल रहे कार्य को 8 सितंबर तक पिंडदान करने के लायक बनाने का निर्देश जिलाधिकारी द्वारा सीपीडब्ल्यूडी के कार्यपालक अभियंता को दिया गया। 
इसके उपरांत जिलाधिकारी द्वारा सुखाड़ के लिए वैकल्पिक खेती के लिए किए जा रहे बीज वितरण एवं किसान सलाहकारों द्वारा जागरूकता कार्यक्रम की भी समीक्षा की गयी।
बैठक में नगर आयुक्त गया नगर निगम श्री सावन कुमार, अपर समाहर्ता श्री राजकुमार सिन्हा,उप विकास आयुक्त, श्री किशोरी चौधरी,अपर समाहर्ता, विभागीय जांच मोहम्मद बलागुद्दीन, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के निदेशक श्री संतोष कुमार, उप निदेशक जनसंपर्क,अनुमंडल पदाधिकारी सदर श्री सत्येंद्र कुमार गुप्ता, पुलिस उपाधीक्षक नगर श्री राजकुमार साह, जिला परिवहन पदाधिकारी जनार्दन प्रसाद, समाज सेवी श्रीमती उषा डालमिया, श्री शिव बचन सिंह, श्री बृजनंदन पाठक, पंडा समाज की ओर से श्री अमरनाथ धोकड़ी, मनीलाल बारीक, स्थानीय वार्ड पार्षद श्री शशि कुमार शिशु एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

No comments