जल शक्ति अभियान को लेकर की गई बैठक* गया,09 जुलाई 19, - BHARAT NEWS LIVE 24

Breaking

Wednesday, 10 July 2019

जल शक्ति अभियान को लेकर की गई बैठक* गया,09 जुलाई 19,

*जल शक्ति अभियान को लेकर की गई बैठक*
गया,09 जुलाई 19,
रिपोर्टः
दिनेश कुमार पंडित
 बिहार के जिला गया में जिलाधिकारी श्री अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में गया जिला में चलाए जा रहे जल शक्ति अभियान की प्रगति की समीक्षा बैठक की गई। बैठक में उन्होंने उप विकास आयुक्त श्री किशोरी चौधरी को निर्देशित किया की सभी विभागों से उनके पारंपरिक जलाशय की प्रखंडवार सूची प्राप्त कर लिया जाए। उन्होंने कहा कि मनरेगा को पौधारोपण के लिए जो भी संसाधन चाहिए वह विभाग से मांग कर लिया जाए। 
हर हाल में निर्धारित लक्ष्य के लिए 10 अगस्त 2019 तक पौधारोपण का कार्य संपन्न कराना होगा। किस स्थल पर कौन सा पौधा लगेगा उसके लिए जिला वन पदाधिकारी को एक फॉरेस्टर की प्रतिनियुक्ति विकास शाखा में करने का निर्देश दिया गया। 
लघु सिंचाई विभाग को 4 बड़े- बड़े जलाशय का जीर्णोद्धार करने का निर्देश दिया गया। उन्होंने कहां की जलाशयों के जीर्णोद्धार में उनकी गहराई बढ़ाई जाय तथा पानी आने की रस्ते की सफाई कराई जाए। कार्यपालक अभियंता, लघु सिंचाई विभाग ने कहा कि शहरी क्षेत्र के 4 बड़े तालाबों का चयन उन्होंने जीर्णोद्धार के लिए किया है। जिलाधिकारी ने 3 दिनों के अंदर कार्स कराने का निर्देश दिया ।
तीन प्रखंड इमामगंज, डुमरिया एवं मानपुर जहां शत प्रतिशत जल संचयन के लिए सॉकपिट बनवाना है, का प्रस्ताव प्राप्त कर लेने तथा अन्य सभी प्रखंडों के लिए 25% कार्य योजना प्राप्त कर लेने का निदेश दिया। उन्होंने कहा कि एक *हरित गया कोष* बनाया गया है, जिसमें कोई भी व्यक्ति जो पौधारोपण नहीं कर सकते लेकिन इस पुनीत कार्य में अपना योगदान देना चाहते हैं, चेक या बैंक ड्राफ्ट के माध्यम से दान दे सकते हैं।
उन्होंने उप विकास आयुक्त को एक दान पेटिका (पारदर्शी डब्बा वाला) ताला लगाकर प्रमुख स्थल पर रखवाने का निर्देश दिया। जिसमें पौधारोपण के लिए दान करने वाले स्वेच्छा से दान कर सकें।
उन्होंने कहा कि पौधा लगाने वाले अपना नाम, पता एवं किए गए पौधारोपण के साथ अपना फोटो व्हाट्सएप कर सकते हैं। पौधारोपण करने वाले की सूची डेस्क बोर्ड पर अपलोड किया जाएगा।। 
इसके लिए मोबाइल नंबर 9708890093 एवं ईमेल आईडी *drdagayaadm@gmail.com* जारी किया गया है। गया जिला अंतर्गत पौधारोपण करनेवाले कोई भी व्यक्ति इस अपना पौधरोपण का फोटो नाम,पता,पौधा की संख्या एवं किस्म का विवरण भेज सकते हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि 500 से ज्यादा पौधा लगाने वाले के यहां वे स्वयं जाएंगे। 
निदेशक, नियोजन एवं लेखा प्रशासन ने बताया कि निजी भवनों में जल संचय हेतु सॉक पीट बनवाने में मात्र ₹4500 की लागत आएगी। जिलाधिकारी ने इसका मॉडल बनवाकर समाचार पत्रों के माध्यम से प्रसारित करने का निर्देश दिया। 
बैठक में उप विकास आयुक्त, निदेशक जिला ग्रामीण विकास अभिकरण, सहायक समाहर्ता, जिला वन पदाधिकारी, उप निदेशक जन संपर्क सहित तमाम पदाधिकारी मौजूद थे ।

No comments:

Post a Comment