विभागीय प्रगति की हुई साप्ताहिक समीक्षा - BHARAT NEWS LIVE 24

Breaking

Tuesday, 11 June 2019

विभागीय प्रगति की हुई साप्ताहिक समीक्षा

*विभागीय प्रगति की हुई साप्ताहिक समीक्षा

*

गया, 11जून 2019,

रिपोर्टः

दिनेश कुमार पंडित


बिहार के जिला गया में माननीय जिलाधिकारी श्री अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में समाहरणालय सभाकक्ष में में विभागीय प्रगति की साप्ताहिक समीक्षा बैठक की गई। बैठक में जिलाधिकारी ने निदेशित किया कि सात निश्चय योजना के तहत जितने भी टेंडर हो चुके हैं उन योजनाओ का कार्य प्रारंभ करा दे। लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम के तहत जितने भी मामले लंबित हैं उन्हें ससमय निष्पादित करें। माननीय उच्च न्यायालय में लंबित मामलों के लिए संबंधित पदाधिकारी को समन्वय स्थापित कर उन मामलों का निष्पादन करवाने का निदेश दिया गया।

उन्होंने नगर निगम एवं नगर निकाय को डोर टू डोर कचरा उठाव कराने का निर्देश दिया। उन्होंने बिजली विभाग को निर्देश दिया कि शहरी क्षेत्र एवं ग्रामीण क्षेत्रों के जर्जर तारों को बदलना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने अनुमंडल पदाधिकारी एवं नगर निगम को समन्वय स्थापित कर फुट ओवर ब्रिज का प्रस्ताव एक सप्ताह के अंदर प्रस्तुत करने का निदेश दिया। उन्होंने मल्टी लेवल पार्किंग का भी प्रस्ताव बनाने को कहा। जिससे रेलवे स्टेशन, सिविल कोर्ट एवं जीबी रोड के ट्रैफिक समस्या का निदान किया जा सके। 

लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम की समीक्षा में बताया गया कि जिले में कुल 1331 मामले लंबित हैं। जिनमें नगर निकाय, शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग के पास अधिक मामले लंबित हैं। जिलाधिकारी ने इसे प्राथमिकता देते हुए जून माह के अंत तक लंबित मामलों का निष्पादन करने का निर्देश दिया। बैठक में बताया गया कि लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम के मामले में बिजली विभाग के पदाधिकारी अनुपस्थित पाए जाते हैं। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि अगली तिथि को बिजली विभाग के पदाधिकारी स्वयं उपस्थित रहकर मामले का निष्पादन कराएंगे। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि जिन पदाधिकारी को लोक शिकायत के तहत अर्थदंड लगाया गया है, उनसे अर्थदंड जमा कराए बगैर कार्य विरमित नहीं किया जाएगा। इसके उपरांत उन्होंने सात निश्चय योजना के तहत स्वयं सहायता भत्ता, कुशल युवा कार्यक्रम की प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने शहरी क्षेत्र में शौचालय निर्माण के कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया। नल जल योजना के तहत उन्होंने निर्देश दिया कि जिस पंचायत के वार्ड में कार्य प्रारंभ नहीं किया गया है उस वार्ड में इस सप्ताह कार्य प्रारंभ किया जाना चाहिए। उन्होंने पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया कि मॉनसून आने के पहले सारे चापाकलों की मरम्मती हो जानी चाहिए। इसके उपरांत अन्य विभागों की भी समीक्षा की गई।

बैठक में अपर समाहर्ता विभागीय जांच मोहम्मद बलागुद्दीन, ज़िला भू- अर्जन पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी सदर, ज़िला पंचायती राज पदाधिकारी एवं अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

Editor prajapati

No comments:

Post a Comment