छत्तीसगढ़ सरकार का बड़ा ऐलान, सभी 65 लाख परिवारों का बनेगा राशन कार्ड* - BHARAT NEWS LIVE 24

Breaking

Thursday, 13 June 2019

छत्तीसगढ़ सरकार का बड़ा ऐलान, सभी 65 लाख परिवारों का बनेगा राशन कार्ड*

*छत्तीसगढ़ सरकार का बड़ा ऐलान, सभी 65 लाख परिवारों का बनेगा राशन कार्ड*



 छत्तीसगढ़ सरकार ने खाद्यान्न सुरक्षा प्रदान करने के लिए सूबे के सभी 65 लाख परिवारों को राशन कार्ड मुहैया कराने का बड़ा फैसला लिया है. प्रदेश के कृषि मंत्री रविंद्र चौबे ने बताया है कि सीएम भूपेश बघेल की अध्यक्षता में बुधवार को मंत्रालय में कैबिनेट की बैठक में अनेक अहम् निर्णय लिए गए. चौबे ने कहा कि कैबिनेट की बैठक में फैसला लिया गया है कि खाद्यान्न सुरक्षा प्रदान करने की दृष्टि से प्रदेश के सभी 65 लाख परिवारों को राशन कार्ड प्रदान किया जाएगा.

उल्लेखनीय है कि वर्तमान में 58 लाख परिवारों के पास राशन कार्ड है. अब आयकर दाताओं के भी राशन कार्ड बनाए जाएंगे. सात लाख नए परिवारों सहित सभी 65 लाख परिवारों के लिए नए राशन कार्ड बनेंगे. उन्होंने बताया है कि सामान्य श्रेणी के कार्डों को दो समूहों में विभाजित करते हुए सामान्य श्रेणी (आयकरदाता) और सामान्य श्रेणी (गैर आयकरदाता) का राशन कार्ड पात्रता के मुताबिक जारी किया जाएगा. सामान्य श्रेणी (आयकरदाता) और सामान्य श्रेणी (गैर आयकरदाता) के लिए चावल की दर 10 रूपए प्रतिकिलो तय की गई है. 


चौबे ने बताया कि नए राशन कार्ड बनने तक वर्तमान राशन कार्डधारियों को पुराने राशन कार्ड से सामग्री मिलना जारी रहेगी. परिवार में केवल एक सदस्य होने पर 10 किलो चावल मिलेगा, दो सदस्य होने पर 20 किलो तथा तीन से पांच सदस्य होने पर 35 किलो चावल प्रदान किया जाएगा. पांच से अधिक सदस्य होने पर प्रति सदस्य की दर से 7-7 किलो चावल अतिरिक्त प्रदान किया जाएगा. वहीं, अंत्योदय श्रेणी के राशनकार्ड पर एक रूपए प्रति किलो के हिसाब से 35 किलो चावल देने की योजना भी जारी रहेगी.




*संवाददाता कमलेश सिंह चौहान सिहावल सीधी भारत न्यूज़ लाइव 24 हर खबर आप तक*


Editor prajapati

No comments:

Post a Comment