विभागीय प्रगति की साप्ताहिक समीक्षा की गयी - BHARAT NEWS LIVE 24

Breaking

Monday, 27 May 2019

विभागीय प्रगति की साप्ताहिक समीक्षा की गयी

*विभागीय प्रगति की साप्ताहिक समीक्षा की गयी

*

गया, 27 मई 2019,


बिहार के  जिला गया मेंहदी यंत्रों य जिलाधिकारी श्री अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में समाहरणालय सभाकक्ष में जिला स्तरीय पदाधिकारियों के साथ साप्ताहिक समीक्षा बैठक की गई। बैठक में जिलाधिकारी श्री अभिषेक सिंह ने संबंधित अधिकारियों को निदशित किया कि लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम के तहत लंबित मामलों को जल्द से जल्द निष्पादन करें। उन्होंने कहा कि ससमय मामले का निवारण करने से जिले के रैंकिंग में बढ़ोतरी होती है। जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी ने बताया कि 50 से 60 मामले जो काफी पुराने हैं, लंबित हैं। उन्होंने संबंधित विभागों को मामले की निष्पादन कराने को कहा। उन्होंने कहा कि यह मामला पुराने होने के कारण राज्य सरकार के स्तर पर भी देखा जा रहा है एवं ससमय मामले का निवारण नहीं किए जाने पर संबंधित विभागों के विरुद्ध कार्रवाई भी किया जा सकता है। 

जिलाधिकारी ने कहा कि गर्मी के मौसम में सबसे ज्यादा जल संकट की समस्या है। उन्होंने पीएचईडी को निर्देश दिया कि फील्ड में जा कर के जल संकट के समस्या की जांच करें। उन्होंने कहा कि पानी के कारण किसी भी स्थिति में रोड जाम नहीं होना चाहिए। उन्होंने निर्देश दिया कि वाटर रिचार्जेबल बोरबल मॉनसून आने के पहले उसकी प्रक्रिया पूरी करें। उन्होंने कहा कि रोड साइड, रिवर साइड प्लांटेशन शत-प्रतिशत कराएं। उन्होंने कहा कि मॉनसून में आने वाले बरसात के पानी के संरक्षण के लिए जगह जगह पर बांध अनुरूप बनाकर पानी को रोके, इस तरह की व्यवस्था कायम करने का निर्देश दिया ताकि बरसाती पानी को संरक्षण किया जा सके। उन्होंने उप विकास आयुक्त को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लंबित घरों को बनवाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि मिट्टी वाले घरों के अभिलेख को अवश्य रूप से जांच करें। उन्होंने जिला स्तरीय सभी वरीय पदाधिकारी को निर्देश दिया कि अपने अपने प्रखंड में 3 से 4 दिन विशेष अभियान चलाकर शौचालय के प्रोत्साहन राशि, जो लंबित हैं, उन लंबित आवेदनों को जियो टैगिंग के अनुरूप प्रोत्साहन राशि, लाभुकों को देना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि प्रखंड में जितने भी शौचालय के संबंधित आवेदन रखा गया है, उन्हें जांच कराकर प्रखंड विकास पदाधिकारी सभी लाभुकों को प्रोत्साहन राशि मुहैया कराएं। उन्होंने सभी विभागों को निदेश दिया कि जिस प्रोजेक्ट का टेंडर हो चुका है उस प्रोजेक्ट का कार्य प्रारंभ किया जाए। उन्होंने बिजली विभाग को निर्देश दिया कि शहरी क्षेत्र में ट्रांसफार्मर खराब हो जाने की सूचना पाए जाने पर 4 घंटे के अंदर ट्रांसफार्मर बदलना सुनिश्चित करें। उन्होंने बेलागंज के महादलित टोलों में जहां बिजली कनेक्शन नहीं हुआ है। अगले 15 दिनों में कार्य पूरा करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि अगर 15 दिन के अंदर कार्य पूरा नहीं होता है तो संबंधित विद्युत कार्यपालक अभियंता पर कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने विद्युत कार्यपालक अभियंता शेरघाटी को निर्देश दिया कि शेरघाटी अनुमंडल के नए ग्राम पंचायत में बिजली के जर्जर तार को बदलवाना सुनिश्चित करें।

बैठक में अन्य विभागों के मामलों पर भी चर्चा की गई।

बैठक में उप विकास आयुक्त श्री किशोरी चौधरी, सहायक समाहर्ता श्री के एम अशोक, अपर समाहर्ता श्री राजकुमार सिन्हा, जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी श्री नरेश झा एवं अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment