मोदी की टीम में उप्र से राजनाथ सिंह बने दूसरे नंबर के कैबिनेट मंत्री - BHARAT NEWS LIVE 24

Breaking

Thursday, 30 May 2019

मोदी की टीम में उप्र से राजनाथ सिंह बने दूसरे नंबर के कैबिनेट मंत्री

*मोदी की टीम में उप्र से राजनाथ सिंह बने दूसरे नंबर के कैबिनेट मंत्री

*


 भाजपा के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने इस बार भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शपथ ग्रहण के बाद दूसरे नम्बर पर कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। वह उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से दूसरी बार लोकसभा सदस्य चुने गये हैं। वर्ष 2014 में भी लखनऊ से सांसद बनकर वह मोदी सरकार-एक में गृह मंत्री बने थे। इस बार उन्होंने गठबंधन की सपा उम्मीदवार पूनम सिन्हा को तीन लाख से अधिक मतों से शिकस्त दी है। 


अध्यापक जीवन से राजनीति की शुरुआत करने वाले राजनाथ सिंह किशोरावस्था से ही राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) से जुड़े रहे। वर्ष 1975 में वह पहली बार जनसंघ के जिलाध्यक्ष बने। इसके बाद 1977 में मिर्जापुर से वह विधानसभा का चुनाव लड़े। वर्ष 1991 में उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार में राजनाथ पहली बार शिक्षा मंत्री बनें। 1994 में वह राज्यसभा के लिए चुने गए। वर्ष 2000 में राजनाथ सिंह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बने। इसके बाद 2003 में केंद्र की अटल सरकार में वह कृषि मंत्री का पद संभाले। 


राजनाथ सिंह दो बार भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी रह चुके हैं। पहली बार वह 2005 में भाजपा अध्यक्ष बने और 2009 तक इस पद पर रहे। इसके बाद 2013 से 2014 तक वह पार्टी के अध्यक्ष रहे। वर्ष 2009 के चुनाव में वह गाजियाबाद सीट से लोकसभा के सदस्य बने थे। श्री सिंह का जन्म उत्तर प्रदेश के चंदौली जिले के भभोरा गांव में एक साधारण कृषक परिवार में 10 जुलाई 1951 को हुआ था। गोरखपुर विश्वविद्यालय से भौतिक विज्ञान में स्नातकोत्तर की उपाधि प्राप्त कर वह अध्यापन पेशे से जुड़े और मीरजापुर जिले के एक काॅलेज में भौतिक विज्ञान के प्रवक्ता बन गये। 



*संवाददाता कमलेश सिंह चौहान सिहावल सीधी भारत न्यूज़ लाइव 24 हर खबर आज तक*

No comments:

Post a Comment