ऑब्जर्बर को पैनी नजर रखकर मतगणना सम्पन्न कराने की ताकीत की गई है। - BHARAT NEWS LIVE 24

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Wednesday, 5 December 2018

ऑब्जर्बर को पैनी नजर रखकर मतगणना सम्पन्न कराने की ताकीत की गई है।

विधानसभा निर्वाचन 2018 की मतगणना 11 दिसम्बर को होगी। मतगणना निष्पक्ष एवं त्रुटि रहित करने के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा माईक्रोऑब्जर्बर की व्यवस्था की है। प्रत्येक टेबिल पर माईक्रोऑब्जर्बर तैनात किए गए है। माईक्रोऑब्जर्बर फार्मेट में राउण्ड़वार मतगणना की स्थिति भरकर भारत निर्वाचन आयोग के प्रेक्षक को देंगे।

   माइक्रो आब्जर्वर की ट्रेनिग कलेक्ट्रेट हॉल में की गई। जिसमें डॉ. रतन सूर्यवंशी, प्रोफेसर डॉ. आरपी नीखरा, डीपीओ श्री एसएस सिसौदिया ने माइक्रो आब्जर्वर को प्रशिक्षण दिया। प्रशिक्षण के दौरान बताया गया कि प्रत्येक विधानसभा में 14-14 टेबिलें तथा डाक मतपत्र के लिए दतिया में तीन, भाण्ड़ेर में दो और सेवढ़ा में एक टेबिल लगाई गई है। प्रत्येक टेबल पर एक माईक्रोऑब्जर्बर बैठेंगे। माईक्रोऑब्जर्बर को निर्वाचन आयोग द्वारा एक फारमेट दिया गया है। जिसमें वह प्रत्येक राउण्ड़ में उनकी टेबल पर गिने गए मतों को भरकर ऑब्जर्बर को देंगे। 
    माईक्रोऑब्जर्बर के रूप में केन्द्रीय कर्मचारियों को लगाया है। 69 माइक्रो आब्जर्वर को ट्रेनिग दी गई है जो कि बैंक, पोस्ट ऑफिस, एलआईसी, केन्द्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय के अधिकारी होंगे। माईक्रोऑब्जर्बर ईव्हीएम की गणना, पोस्टल वैलिट की गणना निर्धारित प्रपत्र में भरकर ऑब्जर्बर को देंगे। दतिया में 18, भाण्ड़ेर में 17 और सेवढ़ा में 16 राउण्ड़ में मतगणना होगी। इस प्रकार कुल 688 मतदान केन्द्रों में डाले गए मतों की गिनती ईव्हीएम मशीन से होगी। ऑब्जर्बर को पैनी नजर रखकर मतगणना सम्पन्न कराने की ताकीत की गई है।

No comments:

Post a Comment