गोंडा : इटियाथोक के माडल प्राइमरी स्कूल हर्रैया झुमन का हुआ लोकार्पण// ■ बीएसए और बीईओ ने प्रधान को दिए प्रमाण पत्र ■ उपनिदेशक पंचायती राज और डीपीआरओ रहे मौजूद, स्कूल के होनहार हुए पुरस्कृत, विकास कुमार श्रीवास्तव (गोंडा ब्यूरो चीफ) गोंडा - BHARAT NEWS LIVE 24

Breaking

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Saturday, 22 December 2018

गोंडा : इटियाथोक के माडल प्राइमरी स्कूल हर्रैया झुमन का हुआ लोकार्पण// ■ बीएसए और बीईओ ने प्रधान को दिए प्रमाण पत्र ■ उपनिदेशक पंचायती राज और डीपीआरओ रहे मौजूद, स्कूल के होनहार हुए पुरस्कृत, विकास कुमार श्रीवास्तव (गोंडा ब्यूरो चीफ) गोंडा

गोंडा : इटियाथोक के माडल प्राइमरी स्कूल हर्रैया झुमन का हुआ लोकार्पण// ■ बीएसए और बीईओ ने प्रधान को दिए प्रमाण पत्र ■ उपनिदेशक पंचायती राज और डीपीआरओ रहे मौजूद, स्कूल के होनहार हुए पुरस्कृत,

विकास कुमार श्रीवास्तव (गोंडा ब्यूरो चीफ)

गोंडा। इटियाथोक ब्लाक के मॉडल प्राथमिक विद्यालय हर्रैया झूमन के सौंदर्यीकरण एवं जीर्णोउद्धार का लोकार्पण कार्यक्रम शनिवार को आयोजित किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि मेहनौन विधायक विनय द्विवेदी के अनुज बृजेश द्विवेदी एवं विशिष्ट अतिथि उपनिदेशक पंचायती राज आर0 एस0 चौधरी, डीपीआरओ घनश्याम सागर, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी मनीराम सिंह ने दीप प्रज्ज्वलित करके कार्यक्रम का शुभारंभ किया तथा मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं पुष्पार्चन किया। ग्राम प्रधान सहजराम तिवारी तथा प्रभारी प्रधानाध्यपक सुभाष चन्द्र शुक्ल ने सभी अतिथियों का माल्यार्पण करके स्वागत किया।

कार्यक्रम के आरम्भ में जिला पंचायत सदस्य अनवर शकील चौधरी ने कहा की ग्राम प्रधान ने इस जर्जर विद्द्यालय को महज कुछ माह में ऐसा बना दिया की अब इसे देखकर लोग अचंभित हो रहे है, अनेक लोग इसे देखने आते है। यहाँ जो व्यवस्थाये अब उपलब्ध है वह मार्डन स्कूल में ही दिखाई पड़ते होंगे, स्कूल में किसी भी तरह से कोई भी कमी नही है एवं यहां का माहौल अद्भुत और अप्रतिम है। एडीओ पंचायत फूलचंद्र श्रीवास्तव ने कहा की यहां बच्चों को संस्कारित किया जा रहा है और यहाँ प्रकृति की कद्र करने की शिक्षा भी दी जा रही है। कहा की स्वक्षता के बारे में बच्चों को सीख दी जा रही है जो सराहनीय है।

उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ शाखा इटियाथोक के ब्लाक अद्द्यक्ष मनोज मिश्र ने कहा की विद्द्यालय का भौतिक परिवेश ग्राम प्रधान के सहयोग से पूर्ण सुसज्जित है तथा शैक्षिक परिवेश को सुधारने के लिए प्रधानाध्यापक सहित शिक्षको का कार्य सराहनीय है। एबीआरसी बृजेश शुक्ल ने कहा की विद्द्यालय में अनेक भौतिक व्यवस्थाओ के साथ गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान की जा रही है अतः सभी अभिभावक जागरूक होकर बच्चों को नियमित विद्द्यालय भेजे। उन्होंने अधिकारियो से अपील करते हुए कहा की अन्य बचे हुए विद्द्यालयो को भी कायाकल्प योजना से शीघ्र आच्छादित करवाया जाय।

मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद मेहनौन विधायक विनय द्विवेदी के अनुज बृजेश द्विवेदी ने कहा की हमने अबतक कई विद्द्यालय देखे किन्तु ऐसा सरकारी विद्द्यालय नही देखा। उन्होंने इस विद्द्यालय को कान्वेंट स्कूल की संज्ञा दी और शिक्षको से कहा की बच्चों को ऐसा बनाये की वे क्षेत्र का नाम आगे बढाए।

बीएसए मनीराम सिंह ने कहा की जिले में तमाम विद्द्यालयो का अबतक कायाकल्प हुवा है किन्तु जिले का यह पहला विद्द्यालय है जो पूर्ण रूप से सुसज्जित और अत्यंत मनमोहक है। जो ग्राम प्रधान के प्रयास से हुआ है। इस कार्य के लिए उन्होंने ग्राम प्रधान को प्रसास्ति पत्र देकर सम्मानित किया। उन्होंने कहा की इस विद्द्यालय का विवरण हम शाशन को भेजकर अन्य विद्द्यालयो को ऐसे ही सुसज्जित करवाने के लिए प्रयाश करेंगे। बीईओ रामराज ने भी विद्द्यालय और ग्राम प्रधान की प्रसंशा की।

लखनऊ से आये पंचायती राज विभाग के उप निदेशक आर0 एस0 चौधरी ने कहा की इस विद्द्यालय में किसी भी दृस्टि से कोई भी कमी नही है। इन्होंने कहा की स्वक्ष भारत मिशन के मानको पर विद्द्यालय परिवेश पूर्णतः खरा उतरता है तथा कायाकल्प योजना का उचित क्रियान्वयन प्रधान द्वारा किया गया है जिसकी जितनी सराहना की जाय वह कम है।

डीपीआरओ घनश्याम सागर ने कहा कि जिले में करीब 3200 सरकारी विद्द्यालय है जिनमे से अबतक लगभग 550 का कायाकल्प हो चुका है। इन्होंने कहा की आगे के सत्र में शेष बचे विद्द्यालयो के कायाकल्प होंगे। कार्यक्रम के दौरान स्कूल के होनहार बच्चों को पुरस्कृत भी किया गया। ग्राम प्रधान सहजराम तिवारी ने आभार व्यक्त करते हुए कहा की अधिकारियो के सहयोग से आज हम विद्द्यालय को इस रूप में प्रस्तुत कर पाये है। कहा की हमारी कोशिश होगी की अपने गांव और स्कूल को आगे और भी विकसित करे। कार्यक्रम का संचालन विद्द्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक सुभाष चंद्र शुक्ल ने किया।

इस अवसर पर उक्त विद्द्यालय के शिक्षक राजकुमार, ऊधोराम गुप्ता, अशोक मौर्य, हसीब खा सहित एसएमसी अद्द्यक्ष फखरुद्दीन खा, बीईओ इटियाथोक रामराज,
एबीआरसी अनिल श्रीवास्तव, देव प्रभाकर पपाण्डेय, अनुराग मिश्र, बृजेश शुक्ल, मनोज मिश्रा, इरसाद खा, हरिशंकर तिवारी, राम विहारी मिश्र, सत्यब्रत ओझा, रवि चौबे, दुःखहरन प्रसाद तिवारी, दामोदर पाण्डेय, भवानी प्रसाद, धीरेन्द्र तिवारी, नरेंद्र दुबे, विनोद वर्मा, राजेश दुबे, चेतराम तिवारी, मगन प्रसाद, राम दुलारे, हीरालाल चौधरी, ओम प्रकाश कश्यप, राजेश उल्ली, संतोष, श्रवण आदि सहित सैकड़ो लोग उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment