मध्यप्रदेश टाईगर फाउण्डेशन सोसायटी द्वारा पर्यावरण और वन्य-प्राणी संरक्षण जागरूकता के लिये ग्रीन कैलेण्डर-2019 तैयार किया गया है - BHARAT NEWS LIVE 24

WEB TV

https://www.youtube.com/channel/UCMC0tYOO3NuROBFSlfFklXg

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Thursday, 6 December 2018

मध्यप्रदेश टाईगर फाउण्डेशन सोसायटी द्वारा पर्यावरण और वन्य-प्राणी संरक्षण जागरूकता के लिये ग्रीन कैलेण्डर-2019 तैयार किया गया है

मध्यप्रदेश टाईगर फाउण्डेशन सोसायटी द्वारा पर्यावरण और वन्य-प्राणी संरक्षण जागरूकता के लिये ग्रीन कैलेण्डर-2019 तैयार किया गया है। 

कैलेण्डर प्रदेश की शैक्षणिक और अन्य उपयुक्त संस्थाओं को दिया जा रहा है। इसमें महत्वपूर्ण दिनों को हरे रंग की पत्ती से दर्शाया गया है। कैलेण्डर को देखकर विद्यार्थी आगामी दिनों में पड़ने वाले वन्य प्राणी और पर्यावरण दिवसों की जानकारी पहले ही जान सकेंगे।
   कैलेण्डर के माध्यम से पर्याप्त समय रहते हुए महत्वपूर्ण दिवसों की जानकारी मिलने से विद्यालयों और अन्य संबंधित संस्थानों द्वारा जागरूकता समारोह ढंग से मनाया जा सकेगा। कैलेण्डर में मध्यप्रदेश में पाई जाने वाली 12 महत्वपूर्ण पक्षी प्रजातियों के आकर्षक चित्र प्रदर्शित किये गये हैं। ये चित्र देश के वन्य जीव चित्रकारों ने नि:शुल्क प्रदाय किये हैं।
शैक्षणिक‍ संस्थानों को पोस्टर भी प्रदाय
   सोसायटी द्वारा वन्य प्राणी संरक्षण से संबंधित पोस्टर भी शैक्षणिक संस्थाओं को उपलब्ध करवाने की शुरूआत की गई है। वन्य प्राणी संरक्षण सप्ताह के दौरान आयोजित किये गये पोस्टर प्रतियोगिता के विजेताओं के प्रथम तीन पोस्टर को पहले चरण में छपवाया गया है। श्री रोहित शुक्ला द्वारा बनाया गया पोस्टर प्रथम स्थान पर आया था। इसमें बाघ के संरक्षण की आवश्यकता को दर्शाया गया है। संरक्षण वैज्ञानिक की भाषा में इसे "टाईगर इज ए अम्ब्रेला स्पीशिज" कहते हैं। अर्थात् बाघ अपनी उपस्थिति से पर्यावरण के विभिन्न घटकों को छाता के समान सुरक्षा प्रदान करता है।

No comments:

Post a Comment