Thursday, 1 November 2018

गोपालगंज को मुख्यमंत्री ने दिया राजकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज का तौहफा रिपोर्ट:- विवेक कुमार सिंह/रविरंजन कुमार /गोपालगंज

गोपालगंज को मुख्यमंत्री ने दिया राजकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज का तौहफा

      रिपोर्ट:-
विवेक कुमार सिंह/रविरंजन कुमार /गोपालगंज

खुशखबरी:-ब्रजकिशोर नारायण सिंह राजकीय पोलटेक्निक कॉलेज का मुख्यमंत्री ने किया उद्घाटन। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार को गोपालगंज में दूसरा राजकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज का उद्घाटन किया।कुचायकोट प्रखंड के सिपाया के बाद बैकुंठपुर के मान टेंगराही में बने ब्रजकिशोर नारायण सिंह राजकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज का तौहफा मिला है। पॉलीटेक्निक कॉलेज खुलने के बाद इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए छात्रों को दूसरे राज्यों में पलायन करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। गरीब व दिव्यांग छात्रों को इस कॉलेज में विशेष सुविधाएं दी गयी है. जिले के पूर्वी इलाके में खुले इस पॉलीटेक्निक कॉलेज में गरीब छात्रों के लिए कई सुविधाएं दी जायेगी. पॉलीटेक्निक कॉलेज में नॉन टीचिंग स्टॉफ के रुप में 54 कर्मी तैनात किये गये हैं. वहीं टीचिंग स्टॉफ के रुप में 36 प्रोफेसर की तैनाती की गयी है. राजकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज के प्राचार्य डॉ फजले सरवर ने कहा कि नामांकन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।जनवरी के दूसरे सप्ताह से क्लास का संचालक शुरू कर दिया जायेगा।

:- जनवरी के पहले सप्ताह से शुरू होगा क्लास

:- 45 करोड़ में बने चार संकाय वाले पॉलीटेक्निक कॉलेज में गरीब छात्रों को मिलेंगी कई सुविधाएं

:-300 सीटों पर नामांकन की प्रक्रिया हो चुकी है पूरी

:-एक नजर में संकाय और सीट

1- सिविल इंजीनियरिंग         120 सीट

2- इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग      60 सीट

3- मैकेनिकल इंजीनियरिंग      60 सीट

4-इलेक्ट्रीकल इंजीनियरिंग     60 सीट
   
    कुल सीट                         300 सीट

:- छात्राओं के लिए अलग बना हाइटेक हॉस्टल

राजकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज में छात्राओं के लिए अलग हाइटेक हॉस्टल बनाया गया है. कुल 9 भवनों का निर्माण किया गया है. जिसमें दो छात्रों के लिए हॉस्टल तथा एक छात्राओं के लिए हॉस्टल बनाया गया है. ऐकेडमी भवन, वर्कशॉप भवन तथा प्रशासनिक भवन को अलग-अलग बनाया गया है. वहीं प्राचार्य और टीचिंग के अलावा नन टीचिंग के लिए अलग-अलग क्वाटर बनाये गये हैं.

पॉलीटेक्निक कॉलेज में क्या-क्या सुविधाएं

प्राचार्य ने बताया कि पॉलीटेक्निक कॉलेज में तीन तल है. तीनों तल पर अलग-अलग फैकल्टी छात्रों की सुविधाओं के लिए बनाया गया है. प्रथम तल पर मेटेरियल टेस्टिंग ऑफ स्टेशन रूम, इलेक्ट्रीकल मशीन रूम, कार्यालय, लाइब्रेरी क्लास रूम को रखा गया है. वहीं दूसरे तल पर फूड मैकेनिक रूम, मेजरमेंट रूम, मशीन टूल्स रूम, क्लास रूम तथा तीसरा तल पर फैकल्टी लॉबी, कंप्यूटर सेंटर, सेमिनार हॉल तथा क्लास रूम बनाया गया है