बिहार के गया में विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2019 में प्राप्त दावा आपत्ति की हुई समीक्षा बैठक* - BHARAT NEWS LIVE 24

WEB TV

https://www.youtube.com/channel/UCMC0tYOO3NuROBFSlfFklXg

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Wednesday, 21 November 2018

बिहार के गया में विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2019 में प्राप्त दावा आपत्ति की हुई समीक्षा बैठक*

*बिहार के गया में विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2019 में प्राप्त दावा आपत्ति की हुई समीक्षा बैठक*

गया,21 नवंबर 2018,

दिनेश कुमार पंडित

रिपोर्टः

 बिहार के जिला गया  समाहरणालय सभाकक्ष में  निर्वाचक सूची के प्रेक्षक आयुक्त गया का द्वितीय भ्रमण कार्यक्रम के तहत विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2019 के अंतर्गत प्राप्त दावा, आपत्ति की समीक्षा बैठक समाहरणालय सभाकक्ष में की गई। उल्लेखनीय है कि विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2019 के अंतर्गत 01 जनवरी 2019 को अर्हता तिथि के आधार पर 1 सितंबर 2018 से 31 अक्टूबर 2018 तक मतदाता सूची में नाम जुड़वाने, विलोपित करवाने, संशोधित करवाने हेतु मतदान केंद्र वार प्रपत्र 6, प्रपत्र 7, प्रपत्र 8 और प्रपत्र 8 ए प्राप्त किये गए हैं। बैठक के दौरान बताया गया कि जिले के सभी 10 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से कुल 81,000 प्रपत्र प्राप्त हुए हैं, जिनका डाटा एंट्री का कार्य समाप्त हो चुका है। प्रपत्र की सूची की स्वीकृति/अस्वीकृति का कार्य किया जा रहा है।

प्राप्त प्रपत्र में ग्यारह हजार दिव्यांग मतदाता का प्रपत्र सम्मिलित है।

बैठक में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी श्री अभिषेक सिंह ने लोकसभा चुनाव 2019 हेतु मतदाता सूची को हर प्रकार से शुद्ध करने का निर्देश सभी निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी एवं सहायक निर्वाचन पदाधिकारी को दिया। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची में गणमान्य व्यक्तियों का नाम नहीं छूटने पाए इसकी जांच सभी निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी एवं सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी अपनी बीएलओ के माध्यम से करवा लेंगे तथा प्रमाण पत्र भी प्राप्त कर लेंगे। गौरतलब है कि निर्वाचन के दौरान नामांकन के समय नामांकन कराने वाले प्रत्याशी का नाम कभी कभी उस निर्वाचन क्षेत्र की सूची में दर्ज नहीं पाया जाता है जिसके कारण अवांछनीय स्थिति उत्पन्न हो जाती है।

उन्होंने सभी को मतदान केंद्रवार पर फाइल तैयार कर रखने का निर्देश दिया।

उन्होंने सभी निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी को वैसे मतदान केंद्र, जहाँ अत्यधिक मतदाताओं के नाम निर्वाचक सूची से विलोपित करने हेतु प्रपत्र प्राप्त हुए हैं, उनके अभिलेख की जांच कर लेने का निर्देश दिया। तथा वैसे मतदान केंद्र, जहां अधिक नए मतदाताओं के नाम जुड़वाने हेतु आवेदन प्राप्त हुए हैं उनकी भी जांच कर लेने का निर्देश दिया गया।

वैसे मतदान केंद्र जिसके लिए मतदाता सूची में नाम जुड़वाने, विलोपित करवाने या संशोधित करवाने हेतु एक भी आवेदन पत्र प्राप्त नहीं हुए हैं, उनके बीएलओ के साथ निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी और सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी को बैठक कर इसकी समीक्षा कर लेने का निर्देश दिया गया। उन्होंने कहा कि यदि समीक्षा के क्रम में यह पाया जाता है कि बीएलओ के द्वारा विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य में लापरवाही बरती गई है तो वैसे बीएलओ के विरुद्ध कार्रवाई की जाए।

बैठक में उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी,मगध प्रमंडल मो0 नौशाद आलम, उप निर्वाचन पदाधिकारी श्री मथुरा बड़ईक,सभी निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी, सभी सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment