Saturday, 3 November 2018

*बिहार में काली पूजा,दीपावली और छठ को लेकर हुई बैठक* गया, 03 नवंबर 2018, रिपोर्टः दिनेश कुमार पंडित बिहार के जिला गया में.समाहरणालय सभाकक्ष में जिलाधिकारी श्री अभिषेक सिंह एवं वरीय पुलिस अधीक्षक श्री राजीव मिश्रा के संयुक्त अध्यक्षता में काली पूजा, दीपावली एवं छ

*बिहार में काली पूजा,दीपावली और छठ को लेकर हुई बैठक*
गया, 03 नवंबर 2018,
रिपोर्टः
दिनेश कुमार पंडित

बिहार के जिला गया में.समाहरणालय सभाकक्ष में जिलाधिकारी श्री अभिषेक सिंह एवं वरीय पुलिस अधीक्षक श्री राजीव मिश्रा के संयुक्त अध्यक्षता में काली पूजा, दीपावली एवं छठ पूजा के दौरान विधि व्यवस्था एवं अन्य व्यवस्था को लेकर बैठक की गई। बैठक में छठ पूजा आयोजन समिति के सदस्यों द्वारा अपनी अपनी व्यवस्था से अवगत कराया गया तथा प्रशासन से भी कुछ व्यवस्था कराने की भी मांग की गई। जैसे केंदुइ घाट पर जेसीबी के द्वारा पानी हेतु गड्ढा करवाने के लिए जेसीबी की मांग की गई। वहीं रामशिला धोबिया घाट पर 5 से 10 झरना लगवाने की मांग की गई तथा पीएचइडी से बोरिंग प्रति वर्ष करवाने की जानकारी दी गई तथा इस वर्ष भी करवाने का अनुरोध किया गया। जिलाधिकारी ने संबंधित पदाधिकारियों को अनुपालन करने का निर्देश दिया। उन्होंने पीएचइडी को रामशिला धोबिया घाट पर स्थाई बोरिंग कराने का निर्देश दिया। उन्होंने सरकार द्वारा जारी अधिसूचना के आलोक में सभी अनुमंडल पदाधिकारी एवं थाना प्रभारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को 8:00 से 10:00 बजे रात्रि तक ही पटाखे छोड़ने का आदेश का अनुपालन कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि जिन दुकानों को लाइसेंस दिया गया है वहीं दुकानदार पटाखे बेचेंगे।
जहां भी अनाधिकृत रूप से पटाखे बेचे जाएंगे वहां छापेमारी करने का निर्देश दिया। छठ पूजा के दौरान नगर निगम को सभी महत्वपूर्ण घाटों की साफ-सफाई कराने, आपदा प्रबंधन को एसडीआरएफ एवं तैराको की व्यवस्था करवाने का निर्देश दिया। बिजली विभाग को छठ घाट के रास्ते में बिजली के जर्जर तार का निरीक्षण करवा लेने का निर्देश दिया। नगर आयुक्त नगर निगम को घाटों पर चेंजिंग रूम, शौचालय की व्यवस्था आवश्यकतानुसार करवाने का निर्देश दिया। छठ पूजा के दौरान घाटों पर पटाखे छोड़ने पर प्रतिबंध लगाने का निर्देश अनुमंडल पदाधिकारी को दिया गया। उन्होंने कहा कि यातायात एवं पार्किंग की समुचित व्यवस्था करवा ली जाए ताकि वाहन पार्किंग की कोई समस्या ना रहे। उन्होंने कहा कि सभी महत्वपूर्ण घाटों एवं सरोवर के लिए पदाधिकारियों को प्रतिनियुक्ति की गयी है। वह अपने-अपने घाटों पर की गई व्यवस्था पूर्व में ही देख लेंगे। उन्होंने सभी अनुमंडल पदाधिकारी को सोमवार से मंगलवार तक सभी घाटों की क्षमता की सूची का प्रकाशन सोमवार से मंगलवार तक कराने का निर्देश दिया ताकि विधि व्यवस्था का संधारण किया जा सके। सूर्यकुंड, देवघाट, पितामहेश्वर में आवश्यकतानुसार बांस की बैरिकेडिंग पानी के अंदर कराने का निर्देश दिया।
बैठक में सिविल सर्जन ने बताया कि केंदुई, सूर्य पोखर, सूर्यकुंड, पिता महेश्वर में एंबुलेंस की व्यवस्था की गई है। सभी अनुमंडल पदाधिकारी को अपने अपने क्षेत्र में छठ पूजा आयोजन समिति के साथ बैठक करवा लेने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने कहा कि घाट पर आने जाने का रास्ता, ढलान इत्यादि का निरीक्षण कर लेंगे तथा पंचायत सेवक या अन्य कर्मी द्वारा घाटों की जांच करवा लेंगे। अनुमंडल पदाधिकारी टेकारी ने बताया कि उनके अनुमंडल में 32 महत्वपूर्ण घाट है। वही शेरघाटी में 72 घाट होने की जानकारी दी गई।
जिलाधिकारी ने नगर आयुक्त को छठ के अवसर पर विशेष सफाई अभियान कराने का निर्देश दिया। कुछ इलाकों में यहां महीनों से कचरे का ढेर पड़ा है उसे हटाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि विवादास्पद गाना ना बजे, अवांछित पोस्टर न लगे, इसे सुनिश्चित कराएं।
वरीय पुलिस अधीक्षक ने सभी डीएसपी और थाना प्रभारी को काली पूजा का प्रतिमा 8 से 9 नवंबर के अंदर विसर्जन करा देने का निर्देश दिया। उन्होंने नाच आयोजन करवाने वाले कमिटी के 15 -15 व्यक्तियों का बॉन्ड डाउन करने का निर्देश दिया। साथ ही कहा कि किसी प्रकार की घटना की सूचना जिला नियंत्रण कक्ष को दें। बैठक में अग्निशामक पदाधिकारी श्री सुनील कुमार गुप्ता ने बताया कि उनकी दो बड़ी वाहन एवं दो छोटी वाहन दीपावली के दौरान आकाशमिक सेवा के लिए तैयार रहेगी। जिलाधिकारी ने सिविल सर्जन को पटाखे से जलने की इलाज को रखने के लिए निर्देश दिया।
बैठक में सिटी एसपी, नगर आयुक्त नगर निगम, सिविल सर्जन, एएसपी, सदर अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी टेकरी, अनुमंडल पदाधिकारी शेरघाटी, डीएसपी शेरघाटी, सिविल सर्जन सभी दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी मौजूद थे।