Tuesday, 23 October 2018

*करवाचौथ पर ट्रैफिक पुलिस की महिलाओं से अपील, हेलमेट पहनाएं और अपने सुहाग की लंबी उम्र पाएँ* *भारत न्यूज लाइव 24 हर खवर आप तक वने रहे आशीष सिंह के साथ*

*करवाचौथ पर ट्रैफिक पुलिस की महिलाओं से अपील, हेलमेट पहनाएं और अपने सुहाग की लंबी उम्र पाएँ*
*भारत न्यूज लाइव 24 हर खवर आप तक वने रहे आशीष सिंह के साथ*
करवाचौथ पर ट्रैफिक पुलिस की महिलाओं से अपील, हेलमेट पहनाएं और अपने सुहाग की लंबी उम्र पाएँ उत्तर प्रदेश में लगातार सड़क दुर्घटनाओं में इजाफा हो रहा है। जरा सी असावधानी कई घरो के चिराग बुझा रही है। जानकर हैरानी होगी कि सड़क दुर्घटनाओं में हर साल 20 हजार लोग जान गंवा रहे  हैं। और इससे तीन गुना ज्यादा यानी 60 हजार लोग विकलांग हो रहे हैं। गौर करने वाली बात  कि सड़को पर होने वाली दुर्घटनाए ज्यादातर लापरवाही, तेज स्पीड और ट्रैफिक नियमों की अनदेखी की वजह से घटित होती है। और इसमे टूव्हीलर चलाने वालों के हेलमेट ना पहने की वजह सबसे प्रमुख है। बहरहाल हेलमेट पहनने के महत्व को समझाने के लिए  इटावा की ट्रैफिक पुलिस ने करवाचौथ के त्योहार को चुना है।  पुलिस ने शहर की महिलाओं से अपील की है कि पति की सलामती की दुआ वे करवाचौथ का व्रत रखकर करती हैं तो असल में इसी सलामती के लिए पति से हेलमेट पहनने का वचन जरूर लें। बहरहाल शहरभर में लगे ये पोस्टर अब सोशल मीडिया पर भी जमकर वायरल हो रहे हैं।
ट्रैफिक पुलिस ने सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए करवाचौथ का लिया सहारा
करवाचौथ यानी पति की लंबी उम्र की कामना करने का व्रत। करवाचौथ हर सुहागिन महिला के लिए बेहद खास व्रत होता है। बहरहाल पति की सलामती के लिए मनाए जाने वाले करवाचौथ के त्यौहार का अब इटावा की ट्रैफिक पुलिस भी सहारा ले रही है। दरअसल सड़क दुर्घटनाओं में लगातार हो रहे इजाफे को देखकर ट्रैफिक पुलिस को ये आइडिया आया कि क्यों ना करवाचौथ पर हर महिला अपने सुहाग से उसकी सलामती के लिए हेलमेट पहनने का वचन ले ले। इसी आईडिए को अमलीजामा पहनाते हुए शहर भर में 'इस करवाचौथ अपने पति को हेलमेट पहनाएं, पति की लंबी उम्र पाएं' जैसे स्लोगन लिखे पोस्टर जगह-जगह चस्पा किए गए हैं।  ये अपील ट्रैफिक पुलिस ने करवाचौथ पर खासतौर से महिलाओं से की है।
जागरूकता अभियानो और चेकिंग के बावजूद टूव्हीलर सवार नही पहनते हेलमेट
विभाग का कहना है कि लाख अभियान चलाने के बावजूद दुपहिया वाहन सवारों में हेलमेट के प्रति जागरूकता नहीं बढ़ रही है। खासकर युवा आए दिन तेज रफ्तार वाहन चलाने की होड़ में दुर्घटनाओं का शिकार हो रहे हैं। पुलिस चेकिंग के दौरान सख्ती भी हेलमेट की जरूरत को नहीं समझा पाई है। ऐसे में अब विभाग ने करवाचौथ के त्योहार का सहारा लिया है। आपको बता दें कि ट्रैफिक इंचार्ज विकास मंत्री ने इस अनूठी पहल की योजना बनाई और एक हजार से ज्यादा पोस्टर शहरभर में लगवाए। उनका मानना है कि हादसे में एक मौत नहीं होती है बल्कि पूरा घर तबाह हो जाता है। और हो सकता है कि इस अपील से लोगों में जागरूकता बढ़े और व्यक्ति अपने परिवार के प्रति वफादार बनेगा।  इस बार करवाचौथ पर महिलाओं से अपील की गई है कि वह अपने सुहाग से हेलमेल पहनने का वचन उपहार के तौर पर लें।
*ब्यूरो कार्यालय शाहजहॉपुर*